scriptकोटा में पहली बार होगी रोबो वॉर, जुटेंगे देश भर के इनोवेटर्स | Thar 2020 : robo war to be organised in RTU | Patrika News

कोटा में पहली बार होगी रोबो वॉर, जुटेंगे देश भर के इनोवेटर्स

locationकोटाPublished: Nov 20, 2019 12:08:21 pm

Submitted by:

Rajesh Tripathi

थार 2020, राजस्थान तकनीकी विवि में जुटेंगे आईआईटी, एमएनआईटी और संबद्ध महाविद्यालयों के छात्र

कोटा में पहली बार होगी रोबो वॉर, जुटेंगे देश भर के इनोवेटर्स

कोटा में पहली बार होगी रोबो वॉर, जुटेंगे देश भर के इनोवेटर्स

कोटा राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय (आरटीयू) के टेक्निकल फेस्ट ‘थार 2020Ó में पहली बार कोटा के बाशिंदों को रोबोट्र्स की भिडंत का अनूठा नजारा देखने को मिलेगा। इसके साथ ही गो कार्ट और एयर शो के साथ साथ देश भर के युवा अभियांत्रिकी अनवेषक आर्टिफीसियल इंटेलीजेंस की नायाब प्रदर्शन करते नजर आएंगे। आयोजन में देश भर की आईआईटी, एमएनआईटी और ट्रिपल आईटी के साथ साथ विवि से संबद्ध सभी इंजीनियरिंग कॉलेजों के डेढ़ हजार से ज्यादा नव अन्वेषक मौजूद रहेंगे।
निकाय चुनाव में यहां हुआ ऐसा, परिवार में 14 वोट, भाजपा
प्रत्याशी को छह ही मिले

छात्रों की अनवेषण क्षमताओं को विकसित करने और राष्ट्रीय स्तर पर मंच मुहैया कराने के लिए आरटीयू वर्ष 2015 से टेक्निकल फेस्ट ‘थारÓ का आयोजन कर रहा है। कुलपति प्रो. आरए गुप्ता ने बताया कि फेस्ट के चौथे सीजन का आयोजन 28 फरवरी से एक मार्च तक किया जाएगा। मंगलवार को थार 2020 की अधिकारिक वेबसाइट की लांचिंग
करने के साथ इसकी तैयारियां तेज हो गई हैं।
35 से ज्यादा आयोजन होंगे
आरटीयू के डीन स्टूडेंट वेलफैयर डॉ. रोहिताश्व श्रंगी ने बताया कि थार 2020 में वल्र्ड रोबोटिक, एयरोमॉडलिंग, मार्केटिंग, ऑटोमेटिव, कोडिंग, आर्टिफीयिसल इंटेलीजेंसी और सिविल स्ट्रक्चर से जुड़ी 35 से ज्यादा प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। टेक्निकल फेस्ट के फैलक्टी कॉर्डिनेटर डॉ. मनीष चतुर्वेदी और को कॉर्डिनेटर डॉ. डीके सांवरिया ने बताया कि थार 2020 का मुख्य आकर्षण रोबो वॉर और गो कार्टिंग चैम्पियनशिप होगी। कोटा में पहली बार इनका आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही छात्रों की अभियंात्रिकी की विधाएं निखारने को आधा दर्जन से ज्यादा वर्कशॉप और सेमिनार भी इस दौरान आयोजित किए जाएंगे।
कोटा के गुस्से के आगे झुका बॉलीवुड, अब फिल्म मर्दानी-2 से हटेंगे ये 4 शब्द, निर्देशक ने किया फैसला

2000 अनवेषक जुटेंगे
थार 2020 के स्टूडेंट कॉर्डिनेटर हितेश मीणा ने बताया कि टेक्निकल फेस्ट के दौरान देश भर के 2000 से ज्यादा नव अनवेषक जुटेंगे। कोटा में पहली बार इतने बड़े स्तर पर तकनीकी के युवा महारथियों की एक साथ मौजूदगी देखने को मिलेगी। देश भर में थार की गतिविधियों के लाइव अपडेट देखने के लिए थार एप और पोर्टल भी तैयार किया गया है। जिसे मंगलवार को कुलपति प्रो. आरए गुप्ता ने लांच किया। मीणा ने बताया कि टेक्निकल फेस्ट की बड़ी खासियत यह है कि पूरा आयोजन छात्र खुद करेंगे। इस दौरान आयोजन समिति के छात्र सदस्य शुभम अग्रहरि, प्रीतम शर्मा, अक्षय सोनी, कौस्तुभ, विवेक राजोतिया और ईश्वर सिंह सोलंकी आदि मौजूद रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो