scriptकेन्द्र सरकार वैक्सीन नहीं दे रही है कैसे होगा वैक्सीनेशन | The central government is not giving vaccine, how will the vaccination | Patrika News

केन्द्र सरकार वैक्सीन नहीं दे रही है कैसे होगा वैक्सीनेशन

locationकोटाPublished: Jun 06, 2021 07:48:42 pm

प्रभारी मंत्री ने केन्द्र सरकार पर उठाए सवाल

केन्द्र सरकार वैक्सीन नहीं दे रही है कैसे होगा वैक्सीनेशन

केन्द्र सरकार वैक्सीन नहीं दे रही है कैसे होगा वैक्सीनेशन

झालावाड़. झालावाड़ जिले समेत प्रदेश में वैक्सीनेशन की धीमी गति को लेकर श्रम राज्यमंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री टीकाराम जुली ने केन्द्र सरकार को सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार वैक्सीन नहीं दे रही है, ऐसी स्थिति में कैसे वैक्सीन लगाई जाए। राज्य में जिस गति से वैक्सीनेशन हो रहा है, उससे आने वाले चार साल में भी वैक्सीनेशन नहीं हो सकता है। झालावाड़ जिले में 18-44 साल के लोगों को वैक्सीन नहीं लगी है।
एक दिवसीय दौरे पर आए प्रभारी मंत्री ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहा कि कोरोना का बचाव है तो वह है वैक्सीनेशन। जितना अधिक वैक्सीनेशन होगा उतना ही अधिक हम इसे कंट्रोल कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि पूरे देश में टीकाकरण की नीति बने तथा देश में एक करोड़ लोगों को रोजाना टीके लगे तब जाकर हम कोरोना से लड़ पाएंगे। राज्य में वैक्सीनेशन सेंटर खुल गए, लेकिन वैक्सीन नहीं है। जूली ने कहा कि आज तक जो भी महामारी आए है सभी में केन्द्र सरकार ने सुविधाएं व टीके उपलब्ध करवाई है। लेकिन अबकी बार ऐसा नहीं हो रहा है। जूली ने कहा कि राज्य सरकारों को 300 रूपए में तथा केन्द्र सरकार को 150 रुपए में, प्राइवेट हॉस्पिटलों को 600 रुपए में टीका दिया जा रहा है। हमारे देश से 7 करोड़ वैक्सीन विदेशों में भेजी गई है, जबकि हमारे वैक्सीन सेंटर बंद हो रहे हैं। समय-समय पर कांग्रेस नेताओं ने कोरोना महामारी के बारे में अगवत कराया, इसके बाद भी केन्द्र सरकार ने ध्यान नहीं दिया, हमारे प्रधानमंत्री बंगाल में लगे रहे,ह ालात ये हुए है कि कई लोगों ने अपनों को खो दिया। एडवांस पैसे देने के बाद भी अभी मई व जून की वैक्सीन हमें नहीं मिली है। इस बार जितनी ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी उसकी तीन गुणा तैयार की जा रही है।
रेमडिसिवर आदि के लिए भी आदेश दिए गए है, बच्चों के आईसीयू,एनआईसीयू आदि प्राथमिकता से तैयार करवाए जा रहे हैं। कुपोषित बच्चों का भी सर्वे करवा कर राशन सामग्री पहुंचाई जा रही है। जिले में तीसर को लेकर क्या तैयारी है के सवाल पर जूली ने कहा कि राज्य में सभी ऑक्सीजन प्लांट चालू किए जा रहे हैं। केन्द्र द्वारा जो वेंटीलेटर भेजे गए थे, वो खराब थे गुजरात की एक कंपनी द्वारा भेजे गए है, उनकी जांच होनी चाहिए। राज्य सरकार ने अभी टैंडर कर दिए है। संसाधन जल्द उपलब्ध करवाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में डॉक्टर लगाए जा रहे हैं, अभी 1हजार डॉक्टर और लगाने हैं।पिछले दिनों 13 हजार नर्सिंग कर्मियों की भर्ती की गई है। इस सवाल पर जूली ने कहा कि भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुसार वैक्सीनेशन किया जा रहा है, एक बार वाइल खुलने के बाद वो खराब हो जाती है, ऐसे में उसका निस्तारण किया जाता है। कहीं गलत निस्तारण हो रहा है तो इसकी जांच करवाएंगे।
विद्युत विभाग के अधिकारी नहीं उठा रहे फोन
हल्की से हवा से लाइट जाने के बाद भी पांच-पांच घंटे लाइट गुल रहती है। विद्युत विभाग के अधिकारियों द्वारा फोन नहीं उठाने की भी शिकायत की गई है। इस पर मंत्री ने व्यक्तिगत रूप से अधिकारियों से बात कर समस्या का समाधान करवाने की बात कहीं। वहीं सीवरेज का पानी नदी में जाने से इसे भी दिखवाकर लोगों की परेशानी दूर करने की बात कही। किसानों भी समय पर सुनवाई नहीं होने से विद्युत विभाग के अधिकारियों से काफी परेशान है। सीवरेज से सड़के खुदी हुईहै, बारिश आने वाली है इस सवाल के जवाब में जुली ने कहा कि दिखवाकर सही करवाने के लिए कहेंगे। इस मौके पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष कैलाश मीणा, कांग्रेस नेता मिनाक्षी चन्द्रावत, मदनलाल वर्मा, नरेश जैन, वीरेन्द्र सिंह झाला सहित कई नेता मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो