खेतों में सूख न जाए फसलें, सताने लगी चिंता...

नहरों में क्षमता के अनुरुप नहीं चल रहा पानी

By: Anil Sharma

Published: 05 Feb 2021, 12:12 AM IST

इटावा. इटावा ब्रांच केनाल में क्षमता के अनुरूप पारी नहीं चलाने के कारण क्षेत्र के किसानों को खेतों में खड़ी फसलों में नुकसान होने का अंदेशा बना हुआ है। किसान नहरी पानी का बेसब्री से इंतजार कर
रहे हैं।
जानकारी के अनुसार इटावा ब्रांच केनाल के फतेहपुर फाल पर 65 के स्थान पर मात्र १० का गेज चल रहा है। जिससे तेल क्षेत्र की मायनर सूखी पड़ी है। पानी नहीं चलेगा किसानों को भारी परेशानी उठानी पड़ सकती है। किसानों का कहना है कि इटावा ब्रांच केनाल में हैडक्षेत्र में भी क्षमता के अनुरूप पानी नहीं चल रहा है। केनाल में पानी का प्रवाह भी बंद कर दिया है। जिससे किसानों को समय पर पानी मिलना मुश्किल हो जाएगा। प्रशासन एवं अधिकारी रोटेशन प्रणाली का आश्वासन देकर किसानों को गुमराह कर रहे हैं अगर किसानों को समय पर पानी नहीं मिला तो भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस संबंध में विभाग के अधिकारियों को भी अवगत कराया है। सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता आरएन मेवालिया नेे बताया कि हेड क्षेत्र में पानी का प्रवाह होने के कारण फतेहपुर पाल पर 10 कागेज चल रहा है। रोटेशन प्रणाली के अनुसार टेल क्षेत्र में 15 फरवरी सेपानी का प्रवाह शुरू किया जाएगा। टेल क्षेत्र में 20 फरवरी तक पानी पहुंचायाजाएगा । ताकि किसानों को समय पर पानी मिल सके ।
नहरी पानी संचालन को लेकर बैठक आयोजित
उपखंड क्षेत्र में नहरी पानी संचालन में आ रही समस्याओं को लेकर गुुरुवार को सिंचाई विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियो, जल उपयोगिता संगम अध्यक्षों एवं ग्राम पंचायतों के सरपंचों की बैठक उपखंड कार्यालय पर उपखंड अधिकारी रामावतार बरनाला की अध्यक्षता में हुई। बैठक में उपखंड अधिकारी ने कहा कि नहरों में पानी संचालन में सभी का सहयोग हो और आपसी तालमेल से टेल तक पानी पहुंचे। साथ ही उन्होंने व्यर्थ बहने वाले पानी के प्रवाह को बचाने का आग्रह किया। बैठक में नहरों में पानी का सफल संचालन करने एवं समय-समय पर नहरों का निरीक्षण कर मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। सिंचाई विभाग के एक्सइएन रामरूप मीना ने बताया कि नहरों में निरंतर पानी का प्रवाह बढ़ रहा है तथा संभागीय आयुक्त के निर्देशों के तहत टेल क्षेत्र में भी पानी निरंतर बढ़ रहा है।

Anil Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned