scriptजिला समान की अद्र्धवार्षिक परीक्षा व पंचायत चुनाव की तिथियां टकराई | The dates of the half yearly examination and panchayat elections of th | Patrika News

जिला समान की अद्र्धवार्षिक परीक्षा व पंचायत चुनाव की तिथियां टकराई

locationकोटाPublished: Nov 28, 2021 01:51:59 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

कोटा जिले में जिला समान की अद्र्धवार्षिक परीक्षा व पंचायत चुनाव की तिथियां आपस में टकरा गई। ऐसे में परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों में संशय बना हुआ है।
 

जिला समान की अद्र्धवार्षिक परीक्षा व पंचायत चुनाव की तिथियां टकराई

जिला समान की अद्र्धवार्षिक परीक्षा व पंचायत चुनाव की तिथियां टकराई

कोटा. कोटा जिले में जिला समान की अद्र्धवार्षिक परीक्षा व पंचायत चुनाव की तिथियां आपस में टकरा गई। ऐसे में परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों में संशय बना हुआ है। शिक्षा विभाग की ओर से जिला समान की 9वीं से 12वीं कक्षा की अद्र्धवार्षिक परीक्षा 13 से 24 दिसम्बर को आयोजित की जाएगी। इसी बीच जिला पंचायत चुनाव 12, 15 व 17 दिसम्बर को तीन चरणों में होंगे। पंचायत चुनाव से अद्र्धवार्षिक परीक्षा प्रभावित होगी। कोटा जिले में 800 सरकारी व निजी स्कूल है। इनमें करीब 20 हजार विद्यार्थी परीक्षा में सम्मलित होंगे। पंचायत चुनाव होने पर स्कूलों का अधिग्रहण किया जाएगा। प्रधानाचार्य से लेकर शिक्षकों की चुनाव में ड्यूटी लगेगी। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि परीक्षा कौन करवाएगा।
अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक महिपाल सिंह चौधरी ने बताया कि पंचायत चुनाव के चलते जिले में अद्र्धवार्षिक की परीक्षाएं टकरा रही है। ऐसे में स्कूल अधिग्रहण होने व शिक्षकों की ड्यूटी के चलते परीक्षा करवाना चुनौती होगा। हमने निदेशक से परीक्षाओं की तिथियों को बढ़ाकर जनवरी में परीक्षा करवाने के लिए पत्र लिखा है। क्योंकि 25 से 31 दिसम्बर के बीच शीतकालीन अवकाश भी आ जाएगा।
प्रश्न पत्र का शुल्क बढ़ाया, पेपर दोनों भाषा अंग्रेजी व हिन्दी में आएगा

अद्र्धवार्षिक परीक्षा की तैयारियों को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी की अध्यक्षता में अधिकारियों की बैठक हुई। जिसमें कई निर्णय लिए गए। इस बार प्रश्न पत्र के शुल्क में वृद्धि की गई है। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय केके शर्मा ने बताया कि इस वर्ष 13 से 24 दिसम्बर तक जिला समान की अद्र्धवार्षिक परीक्षा होगी। परीक्षा को लेकर नोडल केन्द्र इन्द्रा गांधी स्कूल को बनाया गया। जिले में राजकीय महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के स्कूल भी खुले हंै। ऐसे में इस बार पेपर दोनों भाषा अंग्रेजी व हिन्दी में आएगा। स्कूलों में बच्चों की संख्या भी बढ़ गई तथा अन्य महंगाई भी बढ़ी है। इससे पेपर की लागत भी बढ़ गई है। समस्त सरकारी व निजी स्कूलों से प्रति छात्र पेपर सेट 10 रुपए की जगह अब 15 रुपए लिए जाएंगे। यदि इस राशि में बचत होती है तो फिर वार्षिक परीक्षा में शुल्क कम कर दिया जाएगा। प्रश्न पत्र निर्माण का कार्य पूरा हो चुका है। अब विशेषज्ञ की ओर से उनकी जांच की जा रही है।
– प्रश्नपत्र छपाई के लिए टेंडर किए
शिक्षा विभाग ने प्रश्न पत्र प्रेस में छपाई के लिए निविदा निकाली है। 30 दिसम्बर को टेंडर खुलेगा। अद्र्धवार्षिक परीक्षा का कम समय है। ऐसे में जिला समिति के नियम अनुसार शोर्ट एक सप्ताह का टेंडर निकाला है। 8 दिसम्बर के बाद नोडल केन्द्र से ही सभी स्कूलों को प्रश्न पत्र वितरित किए जाएंगे। उन्होंने नोडल केन्द्र को आदेशित भी किया कि वे समस्त निजी व सरकारी स्कूलों से नामांकन की सूचना जल्द उपलब्ध कराए। क्योंकि अभी तक कई स्कूलों से सूचना प्राप्त नहीं हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो