आजादी के बाद का पहला डाक टिकट...आपने देखा क्या?

आजादी के बाद का पहला डाक टिकट...आपने देखा क्या?
The first post-independence stamp present in Kota

Mukesh Gaur | Publish: Aug, 16 2019 05:21:30 PM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

21 नवम्बर 1947 को जारी किया गया

कोटा . कोटा . देश की आजादी से पहले और आजादी के बाद भी डाक टिकटों का लंबा इतिहास रहा है। देश की आजादी के बाद सबसे पहला डाक टिकट 21 नवम्बर 1947 को जारी किया गया था। साढे तीन आना के इस डाक टिकट (मध्य में) पर तिथि 15 अगस्त 1947 की ही छपी हुई थी। इस पर देश का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा बना हुआ था। यह विदेश भेजी जाने वाली डाक के लिए था। इसके बाद डाक विभाग ने दो डाक टिकट 15 दिसम्बर 1947 को जारी किए।


कोटा में जो डाक टिकट मौजूद है इसमें से एक में हमारा राष्ट्रीय चिह्न अशोक स्तम्भ और दूसरे मौजूद डक टिकट में उस समय के सबसे आधुनिक हवाई जहाज का फोटो था। इसमें से एक टिकट विदेश जाने वाली हवाई डाक के लिए इस्तेमाल किया जाता था। डाक विभाग के यह टिकट फोल्डर में जारी किए गए थे। कोटा के डाक टिकट संग्रहक नरेन्द्र जैरथ के पास इन प्राचीन और अनमोल डाक टिकटों का संग्रह हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned