script3 लाख मेडिकल students का भविष्य तय होगा 18 जून को | The future of 3 lakh medical students will be fixed on June 18 | Patrika News

3 लाख मेडिकल students का भविष्य तय होगा 18 जून को

locationकोटाPublished: May 30, 2018 12:39:55 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

मेरिट के आधार पर होगी काउंसलिंग

AIMS

3 लाख मेडिकल students का भविष्य तय होगा 18 जून को

कोटा . मेडिकल प्रवेश परीक्षा (एम्स-2018) का परिणाम 18 जून को घोषित होगा। परीक्षार्थी केवल ऑनलाइन माध्यम से ही परिणाम देख सकेंगे।

READ MORE:विद्यार्थियों में बढ़ते तनाव को दूर करने की CBSE की एक पहल
इस परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रों को एम्स के न्यू दिल्ली, भोपाल, जोधपुर , ऋ षिकेश, भुवनेश्वर, पटना, गुंटूर, नागपुर, रायपुर के मेडिकल कॉलेजों में 807 एमबीबीएस सीटों पर प्रवेश मिलेगा।

देशभर से करीब तीन लाख स्टूडेंट्स ने एम्स परीक्षा दी है। एक्सपर्ट डॉ. अमित गुप्ता ने बताया कि परीक्षा परिणाम देखने के लिए स्टूडेंट को अपनी आईडी, पासवर्ड व सेक्यूरिटी कोड दर्ज करना होगा।
यह भी पढ़ें

CBSE 10th result 2018: बेटियों ने फिर लगाई छलांग

परीक्षा परिणाम के अनुसार ही एक अलग से मेरिट लिस्ट एवं रैंक वर्गों के अनुसार तैयार होगी। इसके बाद मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया होगी। मेरिट के आधार पर होगी काउंसलिंग।
Read more:आखिर ऐसी क्या वजह है कि 70 फीसदी महिला कांस्टेबल नहीं ले पाती है समय पर फैसला

मेरिट के आधार पर होगी काउंसलिंग
एक्सपर्ट रमेश शारदा ने बताया कि मेरिट सूची के आधार पर स्टूडेंट को काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा।इसके बाद मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया होगी।
यह भी पढ़ें

AIIMS: Physics रहा lengthy, उलझे रहे स्टूडेंट्स

मेरिट के आधार पर होगी काउंसलिंग सभी एम्स संस्थानों के लिए काउंसलिंग अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली द्वारा ऑफ लाइन मोड से की जाएगी।

एक्सपर्ट रमेश शारदा ने बताया कि मेरिट सूची के आधार पर स्टूडेंट को काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा। सभी एम्स संस्थानों के लिए काउंसलिंग अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली द्वारा ऑफ लाइन मोड से की जाएगी।
आवंटन सीटों की उपलब्धता, छात्र की रैंक एवं भरे हुए विकल्पों पर होगा। छात्रों को कॉल लेटर में दर्ज तिथि व केंद्र पर उपस्थित होना होगा। रैंक के अनुसार छात्रों को अपनी पसंद के कॉलेज को चुनना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो