scriptयहाँ जल जाते हैं पंखे और कूलर, कारण जानकर दंग रह जायेंगे आप | The problem of people's sleep caused by voltage | Patrika News

यहाँ जल जाते हैं पंखे और कूलर, कारण जानकर दंग रह जायेंगे आप

locationकोटाPublished: Jun 19, 2018 02:24:06 pm

Submitted by:

Deepak Sharma

वोल्टेज की समस्या ने उड़ाई लोगों की नींद, नहीं चल रहे पंखे- कूलर, आधा दर्जन कॉलोनियों के लोग समस्या से त्रस्त,कई शिकायतों के बावजूद नहीं बढ़ाए संसाधन|

kota news

यहाँ जल जाते हैं पंखे और कूलर, कारण जानकार दंग रह जायेंगे आप

कोटा. विद्युत वोल्टेज की समस्या ने रामगंजमंडी नगर की आधा दर्जन कॉलोनियों के लोगों की रात की नींद उड़ा दी है। लोग वोल्टेज को लेकर विद्युत निगम के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को भी शिकायत कर थक चुके हैं लेकिन इस समस्या का समाधान नहीं हुआ है।
विद्युत निगम प्रशासन के विद्युत की मांग बढऩे के साथ संसाधन बढ़ाने की दिशा में कोई ठोस प्रबंध नहीं करने से यहां यह समस्या हो रही है।

कोटा ब्रीफ -आवारा मवेशियों व यातायात के चलते हादसों का अंदेशा

केन्द्र सरकार की तरफ से इंटीग्रेटेड पावर डवलपमेंट स्कीम में शहरी विद्युत प्रणाली को सशक्त बनाने के लिए पांच करोड़ की लाागत से बन रहे ग्रिड सब स्टेशन का निर्माण कार्य भी धीमी गति से चल रहा है।
जानकारी के अनुसार नगर की आनंद विहार, सुविधा नगर, द्वारका कॉलोनी सहित सुकेत रोड पर स्थित कॉलोनियों में सैेकड़ों परिवार वोल्टेज की समस्या से त्रस्त हैं।

Read more: कोटा के किसानों से संवाद करेंगे मोदी, सुनेंगे अन्‍नदाता के मन की बात

कभी अधिक वोल्टेज के कारण विद्युत उपकरण जल जाते हैं तो कभी कम वोल्टेज के कारण उपकरण काम ही नहीं करते। इन कॉलोनियों के बाशिंदे आए दिन इस तरह की समस्या का सामना करते हैं। करीब एक माह से कम वोल्टेज की समस्या ज्यादा हो रही है।
गर्मी के इस मौसम में रात में कम वोल्टेज आने से पंखों की गति मंद पड़ जाती है तो वहीँ कूलर भी पर्याप्त हवा नहीं फेंकते। ऐसे में लोगों की नींद उड़ जाती है। जनप्रतिनिधियों से शिकायत भी की गई लेकिन कुछ नहीं हुआ। और अधिकारी हैं जो संतोषजनक जवाब ही नहीं दे रहे।
Read more: बच्चों से प्यार करते हैं तो उन्हें मोबाइल से रखें दूर वरना….


नहीं हुआ पावर ट्रांसफॉर्मर का प्रबंध
विद्युत निगम सूत्रों ने बताया कि प्रति वर्ष शहर में विद्युत भार बढ़ रहा है।
ऐसे में इसकी पूर्ति करने के लिए गर्मी से पहले पावर ट्रांसफार्मर का प्रबंध किया जाता है।
इस बार उच्चाधिकारियों को संदेश भी भेजा गया लेकिन वहां से यह कहकर पावर ट्रांसफार्मर उपलब्ध नहीं कराया कि आपके यहां पांच करोड़ की लागत से ग्रिड सब स्टेशन की स्थापना हो रही है। इस ग्रिड सब स्टेशन के बनने से पावर ट्रांसफार्मर के साथ शहर में तीस ट्रांसफार्मर लगेंगे तो पावर ट्रांसफार्मर मंगाने का क्या औचित्य है।
Read more: राजपूतों ने फिर भरी हुंकार, ‘स्वाभिमान के लिए पुरखों ने दिया बलिदान, हम भी पीछे नहीं हटेंगे’

यह होना था कार्य

10 किलोमीटर क्षेत्र के उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने का लक्ष्य।
एक दर्जन कॉलोनियों में निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए 30 ट्रांसफार्मर लगाए जाने थे।
कई कॉलोनियों मे भूमिगत केबल बिछाई जानी थी।
Read more: बढऩे लगी छात्रसंघ चुनावों की सरगर्मियां..एबीवीपी ने बदला कोटा का निजाम

क्या हुआ निर्माण

वर्ष 17 में स्वीकृत्त जीएसएस का जून 18 में निर्माण प्रारंभ हुआ।
वर्तमान में चल रहा पोल खड़े करने का काम।
मार्च 19 में होगी कार्यअवधि पूरी।
मार्च में 4 करोड़ 96 लाख की मंजूरी।
अप्रेल 17 में जीएसएस का निर्माण शुरू होना था।
कार्य पूरा होने की अवधि दो वर्ष।

Read more: अमित शाह नहीं आएंगे कोटा!

तय अवधि में शुरू नहीं हुआ जीएसएस का कार्य
सूत्रों ने बताया कि केन्द्र सरकार की योजना र्मं ग्रिड सब स्टेशन यहां मार्च 2017 में स्वीकृत्त हुआ था। अप्रेल 2017 में कार्य शुरू होना था लेकिन शुरू नहीं हो पाया। इसी वर्ष जून में इसका कार्य शुरू हुआ। इसी कारण गर्मी के दिनों में आधा दर्जन कॉलोनियों में रहने वाले परिवारों को कम वोल्टेज की समस्या से जुझना पड़ रहा है।
ग्रिड सब स्टेशन बनने के बाद कम वोल्टेज की समस्या का समाधान हो सकता था। ठेकेदार ने इसी माह ग्रिड सब स्टेशन के निर्माण का कार्य आवासन मंडल रोड पर विलंब से शुरू किया है। संभव है बारिश के बाद लोगों को कम वोल्टेज की समस्या से रुबरु नहीं होना पड़ेगा।
Read more : ‘हम फिट तो इंडिया फिट’ के fitness chanllange में शामि‍ल हुए कोटा सिटी एसपी


जल्द ही मिलेगी राहत
आवासन मंडल रोड पर जीएसएस का निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है। शीघ्र ही कार्य पूरा होगा और इसके बाद लोगों को समस्या से राहत मिलेगी।
आर सी शर्मा, अधिशासी अभियंता विद्युत निगम निर्माण खंड
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो