script

सियासत: खनन मंत्री के जिले में होगा प्रदर्शन, कांग्रेस विधायक की चेतावनी

locationकोटाPublished: Oct 16, 2021 10:00:25 pm

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

बारां जिले के सोरसन क्षेत्र में गोडावन प्रजनन केन्द्र बनाने और वहां खनन की अनुमति निरस्त करने की मांग कर रहे वाइल्ड लाइफ बोर्ड, राजस्थान के सदस्य और विधायक भरतसिंह कुंदनपुर ने अब आम लोगों से आगे आने अपील की है।

photo_2021-10-16_09-25-10.jpg
कोटा. बारां जिले के सोरसन क्षेत्र में गोडावन प्रजनन केन्द्र बनाने और वहां खनन की अनुमति निरस्त करने की मांग कर रहे वाइल्ड लाइफ बोर्ड, राजस्थान के सदस्य और विधायक भरतसिंह कुंदनपुर ने अब आम लोगों से आगे आने अपील की है। इसके लिए साथ ही खनन मंत्री प्रमोद जैन भाया के गृह जिले बारां में बड़ा प्रदर्शन करने की चेतावनी भी दी है। उन्होंने अपील के पत्र में लिखा है कि राजस्थान को गोडावन की वजह से भी जाना जाता है। इस क्षेत्र में गांवों के पशु व वन्यजीव सदियों से निवास करते रहे हैं। पिछले 75 सालों में देश में पक्षियों की संख्या 75 प्रतिशत कम हो गई है। गोडावन पूरी दुनिया में केवल भारत में ही हैं। इनकी कुल संख्या 100 से कम रह गई है। राजस्थान सरकार ने इसे स्टेट बर्ड घोषित कर रखा है। सोरसन के पठार पर गोडावन रहती थी व यह बहुत पुरानी बात नहीं है। किसी ने सोरसन में गोडावन को जहर देकर मारा था और तीन गोडावन एक ही स्थान पर मृत मिली थी। इसी प्रकार जहर देकर अन्य पक्षियों को मारने का सिलसिला प्रदेश में होता रहा है।
भारत सरकार ने गोडावन को बचाने की एक कार्य योजना बनाई है। इसमें राजस्थान सरकार की भी भागीदारी है। भारतीय वन्यजीव संस्थान ने सोरसन में गोडावन प्रजनन केन्द्र बनाने का चयन किया है। राजस्थान सरकार ने बजट घोषणा 2019-20 में इसका उल्लेख किया है। जमीन प्रजनन केन्द्र के लिए सोरसन में आवंटन की जा चुकी है। यहां अब धमाकेदार ब्लास्टिंग करने और क्रेशर लगाने की तैयार हो रही है। ऐसे में सबको मिलकर इस क्षेत्र को हमेशा हमेशा के लिए खत्म होने से रोकना होगा। खनन कार्य से पूरा क्षेत्र बर्बाद हो जाएगा। भ्रष्ट व्यवस्था के सामने सारी व्यवस्था ठप्प है। दशहरे के रावण के पुतले को मारना तो तमाशा है। असली रावण तो गोडावन का हरन कर धन कमाने का प्रयास है। सिंह ने बताया कि जल्द ही गोडावन को बचाने के लिए बारां में बड़ा प्रर्दशन किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो