scriptकोटा थर्मल में गहराया संकट, कोयले की मार से अब तीसरी यूनिट भी बंद | third unit of kota thermal power plant shut down | Patrika News

कोटा थर्मल में गहराया संकट, कोयले की मार से अब तीसरी यूनिट भी बंद

locationकोटाPublished: Sep 29, 2019 03:00:23 am

Submitted by:

Rajesh Tripathi

210-210 मेगावाट क्षमता की इन चारों यूनिटों को 180 और 190 मेगावाट पर ही संचालित करना पड़ रहा है।

कोयले की मार से कोटा थर्मल की तीन यूनिट बंद

कोयले की मार से कोटा थर्मल की तीन यूनिट बंद

कोटा.कोयला खदानों में विदेशी निवेश (एफडीआई) की मंजूरी दिए जाने के विरोध में ट्रेड यूनियनों के हड़ताल पर जाने और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के कारण कोयला खदानों में पानी भर जाने की वजह से कोल इंडिया लि. की खदानों से कोयला की पर्याप्त सप्लाई नहीं हो पा रही। ऐसे में कोयले की किल्लत के चलते कोटा थर्मल की पहली, दूसरी और तीसरी यूनिट में विद्युत उत्पादन बंद कर दिया गया है। जबकि बाकी चार यूनिटें भी पूरी क्षमता पर संचालित नहीं हो पा रहीं। 210-210 मेगावाट क्षमता की इन चारों यूनिटों को 180 और 190 मेगावाट पर ही संचालित करना पड़ रहा है। जहां कोटा थर्मल में रोजाना 15 हजार टन कोयले की खपत होती है वहां साढ़े ग्यारह हजार से लेकर बारह हजार टन तक ही कोयला मिल पा रहा है।
ठप हो सकता है उत्पादन
कोयले की किल्लत यूं ही बरकरार रही तो कोटा थर्मल और सूरतगढ़ थर्मल पावर प्लांटों में विद्युत उत्पादन ठप हो सकता है। फिलहाल हालात पर काबू पाने के लिए कोटा थर्मल की 110-110 मेगावाट की पहली और दूसरी यूनिट को बंद कर दिया है, जबकि सूरतगढ़ में 500 मेगावाट और छबड़ा थर्मल पावर प्लांट में 100 मेगावाट की यूनिट बंद करनी पड़ी है। कोटा थर्मल के डायरेक्टर टेक्नीकल एस.एस. मीना ने बताया कि हालात बेहद गंभीर हैं। यदि कोल सप्लाई सुचारू नहीं हुई तो और यूनिट बंद करनी पड़ सकती है।
मुख्यमंत्री ने की समीक्षा

कोयले की कमी से निपटने के लिए गुरुवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलौत ने ऊर्जा विभाग, उत्पादन निगम और थर्मल प्लांटों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इसमें उन्हें बताया गया कि प्रतिदिन कोल इंडिया से 11 कोल रैक आती हैं, लेकिन फिलहाल चार से पांच रैक ही मिल पा रही है। वहीं छत्तीसगढ़ स्थित कोल ब्लॉक पारसा-कांटा से भी 9 रैक के स्थान पर पांच रैक ही उपलब्ध हो रही है। जिस पर उन्होंने कम से कम 11 रैक प्रतिदिन कोयले की सप्लाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही केंद्रीय विद्युत उत्पादन गृहों से राज्य को मिल रही बिजली की स्थिति की भी समीक्षा की। बैठक में ऊर्जा मंत्री बी.डी. कल्ला, मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा एवं प्रभारी सीएमडी उत्पादन निगम कुंजीलाल मीणा, कोटा थर्मल के निदेशक तकनीकी एसएस मीणा और डायरेक्टर प्रोजेक्ट पीएस आर्या आदि अधिकारी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो