एनटीसीए के प्रतिनिधियों ने किया मुकुन्दरा हिल्स का निरीक्षण

कोटा. मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व के हालातों को देखने आई राष्ट्रीय बाघ प्राधिकरण की टीम (एनटीसीए ) के प्रतिनिधियों ने रविवार को जंगल का निरीक्षण किया। उनके साथ विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

By: Hemant Sharma

Published: 20 Sep 2020, 10:11 PM IST


कोटा. मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व के हालातों को देखने आई राष्ट्रीय बाघ प्राधिकरण की टीम (एनटीसीए ) के प्रतिनिधियों ने रविवार को जंगल का विजिट किया। उनके साथ विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे। टीम में एनके वासु, राजेन्द्र गरवाड व अभिषेक भटनागर शामिल हैं। इन्होने जंगल का निरीक्षण कर गत दिनों में हुई बाघ- बाघ बाघिन की मौत व अब बीमार बाघिन तथा लापता बाघ समेत अन्य बिंदुओं पर अधिकारियो सें चर्चा की।

प्रे-बेस के बारे में भी जानकारी ली साथ ही बाघिन एमटी-4 व एमटी-1 की स्थिति पर भी पर भी बातचीत की गई। एनटीसीए के दल ने एंक्लोजर सॉफ्ट एंक्लोजर की स्थिति को देखा। प्रतिनिधियों ने एनक्लोजर में कैमरा ट्रेप लगाने के सुझाव दिए।

चौकियों का निरीक्षण भी

ग्रास लैंड व नाका चौकियों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। एनटीसीए दल द्वारा पार्क में लंबे समय तक कार्य कर चुके पूर्व अधिकारियों व कर्मचारियों से भी पार्क के बारे में जानकारी ली गई।

शनिवार को आए थेे कोटा

टीम के सदस्य एक दिन पहले शनिवार को कोटा आए थेे, यहां आने के बाद उन्होंने कार्यालय में टाइगर रिजर्व में बाघों की स्थिति समेत अन्य बिंदुओं पर चर्चा की थी। टाइगर रिजर्व के फील्ड डारेक्टर व मुख्य वन संरक्षक एसआर यादव ने बताया कि निरीक्षण के आधार पर रिपोर्ट तैयार कर एनटीसीए को सौपेंगे।विजिट के बाद टीम लौट गई। जल्द ही एक टीम और कोटा आएगी।

Show More
Hemant Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned