script

रावतभाटा में आए तीन उदबिलाव, सुरक्षित निकले

locationकोटाPublished: Aug 18, 2022 01:46:14 am

– थाना परिसर और पीडब्ल्यूडी ऑफिस में की चहलकदमी
– वन्य जीव विभाग में मचा हड़कम्प

रावतभाटा में आए तीन उदबिलाव, सुरक्षित निकले

रावतभाटा में आए तीन उदबिलाव, सुरक्षित निकले

रावतभाटा. अपनी चंचलता और पानी में उछलकूद करते नज़र आने वाले उदबिलाव बुधवार को शहर में आ गए। तीन उदबिलाव कभी थाने में घुसे तो कभी सार्वजनिक निर्माण विभाग में चहल कदमी करते नज़र आए। हालांकि श्वानों के भोंकने पर भयभीत भी दिखे। सूचना पर वाइल्ड एनीमल रेस्क्यू टीम और वन विभाग के कर्मचारी भी मौके पर पहुंचे, तब तक तीनों उदबिलाव नाले में कूद कर चम्पत हो गए। दुर्लभ जलीय जीव के शहर में आने की सूचना पर वन्य जीव विभाग के अधिकारियों में हड़कम्प मच गया। उदबिलाव के सुरक्षित नाले के रास्ते चंबल नदी में जाने पर राहत की सांस ली।
सुकून की बात, सुरक्षित निकल गए

सुकून की बात यह रही की तीनों उदबिलाव शहर के मध्य घनी बस्ती में आने के बावजूद सुरक्षित वापस नाले से होकर निकल गए। इनके पैर छोटे होने के कारण ये अधिक ऊंचे नहीं होते है। अक्सर अपने शिकार के पीछे पानी में बहुत तेजी से तैरते हुए तल तक पहुंच जाते है। यह पानी में इस प्रकार तैरते है, जैसे कोई रिवर राफ्टिंग कर रहा हो।
शुभ संकेत, बढ़ रहा कुनबा
कोटा बैराज, जवाहर सागर और राणा प्रताप सागर चंबल नदी में उदबिलाव केवल राणा प्रताप सागर बांध के डाउन स्ट्रीम क्षेत्र में समर ब्रिज के समीप नदी में अठखेलियां करते दिखते है। छह उदबिलाव के जोड़े को देखने के लिए और उनकी सोशल मीडिया पर रील बनाने, फोटो शूट करने के लिए देश भर के वन्य जीव प्रेमी रावतभाटा आते है।
भैंसरोडगढ़ अभयारण्य के सहायक वन संरक्षक अनुराग भटनागर ने बतायाकि उदबिलाव सम्भवतः राणा प्रताप सागर बांध के गेट खुलने से तेज जलप्रवाह के चलते नदी से अलग नाले में आकर बस्ती तक पहुंच गए हो। वन विभाग की अपील है की इन्हें नुकसान न पहुंचाए। शुभ संकेत है की दुर्लभ और राजस्थान में केवल रावतभाटा में पाए जाते है और इनका कुनबा बढ़ रहा है।
भैंसरोडगढ़ वन्य जीव अभयारण्य के क्षेत्रीय वन अधिकारी दिनेश नाथ योगी ने बताया कि बुधवार सुबह तीन उदबिलाव पीडब्ल्यूडी ऑफिस में होने की सूचना पर वन्य जीव कार्मिक मौके पर पहुंचे। बड़ी पुलिया नाले से होकर वह वापिस चंबल नदी में चले गए।

ट्रेंडिंग वीडियो