scriptभाजपा-कांग्रेस कार्यकर्ताओं में टिकट की दौड़ हुई तेज | Ticket race intensified between BJP-Congress workers | Patrika News

भाजपा-कांग्रेस कार्यकर्ताओं में टिकट की दौड़ हुई तेज

locationकोटाPublished: Nov 25, 2021 10:52:47 pm

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

राज्य निर्वाचन आयोग ने कोटा, बारां, श्रीगंगानगर और करौली जिले में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इसके साथ ही राजनीतिक सक्रियता बढ़ गई है। कोटा जिले में कांग्रेस और भाजपा के कार्यकर्ता टिकट के लिए जुगाड़ में जुट गए हैं।

 bjp-congress

सरकारी कोठी पर भाजपा का अवैध कब्जा, भाजपा-कांग्रेस आमने सामने, अधिकारियों में खलबली,सरकारी कोठी पर भाजपा का अवैध कब्जा, भाजपा-कांग्रेस आमने सामने, अधिकारियों में खलबली,सरकारी कोठी पर भाजपा का अवैध कब्जा, भाजपा-कांग्रेस आमने सामने, अधिकारियों में खलबली,सरकारी कोठी पर भाजपा का अवैध कब्जा, भाजपा-कांग्रेस आमने सामने, अधिकारियों में खलबली,सरकारी कोठी पर भाजपा का अवैध कब्जा, भाजपा-कांग्रेस आमने सामने, अधिकारियों में खलबली,सरकारी कोठी पर भाजपा का अवैध कब्जा, भाजपा-कांग्रेस आमने सामने, अधिकारियों में खलबली

कोटा. राज्य निर्वाचन आयोग ने कोटा, बारां, श्रीगंगानगर और करौली जिले में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इसके साथ ही राजनीतिक सक्रियता बढ़ गई है। कोटा जिले में कांग्रेस और भाजपा के कार्यकर्ता टिकट के लिए जुगाड़ में जुट गए हैं। चुनाव की तिथि घोषित होते ही टिकट वितरण की चर्चा शुरू हो गई। कार्यकर्ता अपने निकटतम पार्टी नेताओं से संपर्क साधने में जुट गए। कोटा जिले में इससे पहले जिला परिषद में कांग्रेस का बोर्ड था। ऐसे में कांग्रेस के पास दुबारा पार्टी का जिला प्रमुख बनाना चुनौती है। वहीं भाजपा को भी जिला परिषद में अपना परचम लहराने के लिए कड़ी मशक्कत करनी होगी।
कोटा जिले की अभी यह है स्थिति

कोटा जिले में विधानसभा की 6 सीट हैं। इनमें से कांग्रेस और भाजपा के पास 3-3 सीटें हैं। ग्रामीण क्षेत्र की पीपल्दा और सांगोद विधानसभा कांग्रेस के पास है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र की रामगंजमंडी और लाडपुरा भाजपा के पास है।
नियंत्रण कक्ष स्थापित
तीनों जिलों में आगामी 12, 15 और 18 दिसंबर को तीन चरणों में चुनाव करवाए जाएंगे। आयोग मुख्यालय एवं जिला स्तर पर चुनाव की घोषणा के साथ ही चुनाव कार्य से संबंधित सूचनाओं के लिए चुनाव नियंत्रण कक्ष स्थापित कर किया गया है। आमजन 0141-2227419 कॉल कर सकते हैं। यह नियंत्रण कक्ष सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक कार्यशील रहेगा। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही जिला परिषद एवं पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचरण संहिता के प्रावधान तुरन्त प्रभाव से लागू हो गए हैं, जो चुनाव प्रक्रिया समाप्ति तक लागू रहेंगे। कोटा जिला निर्वाचन अधिकारी ने अधिकारियों को आदर्श आचरण संहिता की प्रभावी पालना के निर्देश दिए गए हैं।
ऐसे कार्य प्रभावित नहीं होंगे

जिला परिषद एवं पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्रों में विभिन्न विभागों के विकास कार्य जिसके कार्यादेश आचार संहिता के प्रभाव में आने से पूर्व ही जारी किए जा चुके हैं या जो विकास कार्य पूर्व से ही चल रहे हैं, वे सभी आचार संहिता से प्रभावित नहीं होंगे। नई योजना, नए विकास कार्य एवं नए कार्यादेशों पर आचार संहिता के लागू होने के बाद पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा।
यहां होंगे प्रधान और सदस्यों के चुनाव
लाडपुरा, इटावा, सुल्तानपुर, सांगोद, खैराबाद

इन नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर
जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनाव में कांग्रेस से पीपल्दा विधायक रामनारायण मीणा, सांगोद विधायक भरतङ्क्षसह कुंदनपुर और देहात कांग्रेस जिलाध्यक्ष सरोज मीणा की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। भाजपा से विधायक मदन दिलावर, विधायक कल्पना देवी और भाजपा देहात जिलाध्यक्ष मुकुट बिहारी की प्रतिष्ठा दांव पर है। कोटा जिले से एकमात्र शांति धारीवाल सरकार में मंत्री है। इसलिए इस चुनाव को उनकी प्रतिष्ठा से भी जोड़कर देखा जा रहा है।
ये हैं प्रमुख मुद्दों
-गांवों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति नहीं होगा
-क्षतिग्रस्त सड़कें
-फसल खराबे को मुआवजा वितरण से असंतोष
-विधाय निधि के कार्य देरी से स्वीकृत होना
-चिकित्सा सेवाएं बदहाल होगा
-किसानों को पर्याप्त बिजली नहीं मिल रही
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो