scriptराजस्थान के अफसर अब मारेंगे टिड्डियां | Tiddi Dal Attack | Patrika News

राजस्थान के अफसर अब मारेंगे टिड्डियां

locationकोटाPublished: Jun 28, 2020 10:31:11 pm

टिड्डी हमले के नियंत्रण के लिए मैदान में उतरेगा समूचा कृषि तंत्र

राजस्थान के अफसर अब मारेंगे टिड्डियां

राजस्थान के अफसर अब मारेंगे टिड्डियां

कोटा. हाड़ौती समेत प्रदेश में आगामी दिनों में टिड्डियों के व्यापक हमले की आशंका को देखते हुए कृषि से जुड़े समस्त विभागों को अब संयुक्त रूप से नियंत्रण के काम में लगना होगा। अभी तक केवल कृषि विभाग के अधिकारियों की टीम ही नियंत्रण में जुटी हुई थी।
कृषि विभाग के आयुक्त डॉ. ओमप्रकाश की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि टिड्डी के प्रवेश, विस्तार, पुन:प्रकटन से होने वाली व्यापक हानि से बचाव व रोकथाम को देखते हुए संभाग स्तर पर संयुक्त निदेशक तथा जिला स्तर पर उप निदेशक कृषि विस्तार की ओर से जिलों में कार्यरत कृषि विभाग से संबद्ध अन्य विभागों यथा उद्यान विभाग, राजस्थन कृषि प्रतिस्पर्धात्मक परियोजना, कृषि प्रबंध संस्थान, समेती (आत्मा) में पदस्थापित कार्मिकों की सेवाएं भी टिड्डियों के सर्वेक्षण, नियंत्रण तथा रोकथाम के कार्यों में ली जा सकेंगी।
अब तक कोटा में दस टिड्डी दल के हमले

प्रदेश में टिड्डी दल के हमले में कोटा संभाग संवेदनशील क्षेत्र घोषित किया गया है। पिछले डेढ़ माह में कोटा जिले में टिड्डियों का दस बार हमला हुआ है। इसमें करीब चार हजार हैक्टेयर क्षेत्र प्रभावित हुआ है। सीमित संसाधनों के चलते केवल 1200 हैक्टेयर पर ही नियंत्रण पाया जा सका। टिड्डियों से सबसे ज्यादा नुकसान दीगोद क्षेत्र में हुआ है। यह क्षेत्र जिले में सबसे अधिक हरियाली से आच्छादित है। सिंचित क्षेत्र होने के कारण इस क्षेत्र में बगीचे भी हंै। कोटा शहर में आने के बाद भी टिड्डियों को दीगोद क्षेत्र पसंद आ रहा है। टिड्डियों से नियंत्रण के लिए कृषि विभाग पूरी तरह तैयार है। दवाइयां भी अग्रिम भण्डारित कर ली गई । दुर्गम क्षेत्रों में ड्रोन से नियंत्रण के संबंध में सरकार को सुझाव दिया था। नियंत्रण के लिए संयुक्त दल गठित कर दिए गए हैं। ग्रामीणों से भी सतत संवाद कायम रखा जा रहा है। इसलिए सोशल मीडिया ग्रुप भी बनाए गए हैं। किसानों को भी नियंत्रण के बारे में प्रशिक्षित किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो