scriptAIIMS MBBS Entrance Result: ये देखो कोटा का दम… टॉप-10 में सिर्फ हम, निशिता ने किया टॉप | Top 10 Rank from Kota in AIIMS MBBS Entrance Exam | Patrika News

AIIMS MBBS Entrance Result: ये देखो कोटा का दम… टॉप-10 में सिर्फ हम, निशिता ने किया टॉप

locationइंदौरPublished: Jun 15, 2017 06:37:00 pm

Submitted by:

​Vineet singh

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) द्वारा आयोजित एम्स एंट्रेन्स एग्जाम-2017 का रिजल्ट गुरुवार को जारी हुआ। रिजल्ट में कोटा कोचिंग का परचम लहराया टॉप 10 में सारे स्टूडेंट्स यहीं से थे। निशिता ने एग्जाम टॉप कर इतिहास रच दिया।

देश के सात अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की कुल 707 एमबीबीएस सीटों पर एडमिशन के लिए आयोजित एम्स एंट्रेन्स एग्जाम-2017 के स्टूडेंट्स का इंतजार गुरुवार रिजल्ट जारी होने के साथ खत्म हुआ। इसके लिए करीब 2 लाख स्टूडेंट्स ने भाग्य आजमाया था, जिसमें सीटों के मुकाबले 24 गुना यानी 17 हजार 140 स्टूडेंट्स क्वालीफाई घोषित किए गए। 
रिजल्ट में कोटा का परचम लहराया। कोटा ने वो कर दिखाया जो पहले कभी नहीं हुआ। पहली बार एक से लेकर दसवीं रैंक तक कोटा कोचिंग का दबदबा रहा। कोटा कोचिंग संस्थानों ने एम्स एग्जाम में बेहतरीन रिजल्ट देकर कोटा की धाक जमा दी है। 
यह भी पढ़ें
AIIMS MBBS Entrance Result: कोटा में पढ़ी निशिता ने रचा इतिहास, पहली बार किसी लड़की ने किया टॉप



सूरत की बेटी निशिता पुरोहित ऑल इंडिया टॉपर रही। कोटा कोचिंग से पहली बार किसी बेटी के सिर एम्स की टॉपर का ताज सजा है। निशिता ने एम्स में टॉप कर साबित कर दिया की बेटियां चाहे तो क्या नहीं कर सकती। 
दूसरी रैंक पर अर्चित गुप्ता, तीसरी पर तमोघना घोष, चौथी पर निपुण चन्द्र, पांचवीं पर हर्ष अग्रवाल, छठीं पर रिषव राज, सातवीं पर हर्षित आनंद, आठवीं पर रिंकू शर्मा, नवीं पर अभिषेक डोगरा एवं दसवीं रैंक पर मनीष मूलचंदानी ने कब्जा जमाया।
यह भी पढ़ें
 AIIMS Result 2017: टॉप 10 पर कोटा का कब्जा, सभी टॉपर्स हमारे, बेटी ने रचा इतिहास

3 जुलाई से प्रारंभ होगी काउंसलिंग

क्वालिफाई विद्यार्थियों के लिए इस वर्ष काउंसलिंग के 3 राउंड होंगे। पहला राउंड 3 से 6 जुलाई, दूसरा 3 अगस्त तथा तीसरा 4 सितम्बर को होगा। शेष रिक्त सीटों के लिए 27 सितम्बर को ओपन राउंड में काउंसलिंग होगी। एम्स, 2016 में 1,89,357 परीक्षार्थियों में से 7137 क्वालीफाई हुए थे, लेकिन काउंसलिंग में 2000 को ही मौका मिला था। काउंसलिंग जवाहरलाल नेहरू ऑडिटोरियम, एम्स, नई दिल्ली में होगी। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो