scriptजाम से बचने के लिए बस स्टैंड हटाया, लेकिन लोग यू टर्न का क्या करें | Traffic Problems In Kota | Patrika News

जाम से बचने के लिए बस स्टैंड हटाया, लेकिन लोग यू टर्न का क्या करें

locationकोटाPublished: Jan 17, 2018 09:13:11 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

यातायात पुलिस का प्रयोग शहर के लोगों पर भारी पड़ रहा है यात्री बसों का इंतजार करते नजर आये ।

Aerodram
कोटा .

एरोड्राम पर झालावाड़ की ओर जाने वाली बसों का दशकों पुराना ठहराव हटाने का यातायात पुलिस का प्रयोग शहर के लोगों पर भारी पड़ रहा है। बुधवार को यहां ग्रामीण व शहरी यात्री बसों का इंतजार करते दिखाई दिए। जब उन्हें बताया जाता कि अब यहां बसें नहीं ठहरेंगी तो वे मायूस हो गए। बाद में जानकारी करके वे झालावाड रोड स्थित हनुमान मंदिर के पास पहुंचे लेकिन वहां यादातर बसें नहीं रुकी। ऐसे में यात्रियों को यहां से ऑटो में किराया लगाकर नए बस स्टैण्ड जाकर बसों में बैठना पड़ा। एरोड्राम सर्किल पर ऐसे ही लोग दिन भर परेशान होते रहे।
यह भी पढ़ें

कोटा में इधर CPR ट्रेनिंग में सीख ही रहे थे जान बचाना, उधर ट्रेन से गिरे युवक की बचा ली जान



यहां जाम यादा

इधर, रोडवेज बसों के चालकों का कहना है कि मंदिर के पास बसों को रोकने से अधिक जाम के हालात बन रहे हैं। पीछे से लगातार गाडिय़ां आने से मंदिर के पास बसों को रोकने में परेशानी हो रही है। एरोड्राम सर्किल पर तो फि र भी सड़क के बिल्कुल अलग जगह पर बसें खड़ी होती थी। हनुमान मंदिर के पास तो एक मिनट के लिए भी बसें खड़ी करने की स्थिति नहीं है। ऐसे में सवारियों को यहां से बस में चढ़ाना मुश्किल है।
यह भी पढ़ें

Breaking News: दो पक्षों में खींची तलवारें, एक ने वाहनों में की तोडफ़ोड़ तो दूसरे ने ललकारा, पुलिस छावनी बना कोटा



इधर, चक्करघिन्नी हो रहे वाहन चालक-

यातायात पुलिस की ओर से एरोड्राम सर्किल पर डीसीएम रोड से सीएडी या नयापुरा की ओर जाने वाले रास्ते को ब्लॉक किया हुआ है। नयापुरा जाने वाले वाहनों को भी विपरीत दिशा में झालावाड़ रोड पर भेजा जा रहा है। इसके बाद वाहन हवाई अडडे के सामने से यू टर्न लेकर फि र नयापुरा जाने के लिए एरोड्राम सर्किल पर ही पहुंच रहा है। इससे एरोड्राम सर्किल पर दोहरा दबाव बन गया है। लोगों को इससे भारी परेशानी हो रही है। वाहन चालक ऐसा चक्कर घिन्नी हो रहे हैं।
यह भी पढ़ें

देर रात ऑटो में बैठे युवकों को घर जाने को कहा तो एएसआई से कर दी धक्का-मुक्की, वायरलैस सैट छीनने का किया प्रयास




पत्रिका व्यू….
ट्रेफिक दुरुस्त करें, सुविधाएं न छीनें

लम्बे चौड़े लवाजमे वाली यातायात पुलिस एक एरोड्राम चौराहे पर जाम के हालात दुरुस्त नहीं कर पा रही। यहां आए दिन बस प्रयोग हो रहे। मंगलवार को फिर नया फरमान आया। अब दशकों से यहां सवारियां ले रही रोडवेज और निजी बसों का ठहराव हटा दिया गया। उन बसों का जो नितांत अलग ब्लॉक में खड़ी रहती हैं। अस्थाई रूप से हनुमान मंदिर के पास झालावाड़ की ओर जाने वाली बसें तथा हवाई अड्डे के गेट से पेट्रोलपंप के पास झालावाड़ की ओर से आने वाली बसें सवारियां बैठा और उतार सकेंगी। समझ नहीं आता कि नितांत अलग चौड़े ब्लॉक के बजाय हाइवे पर भीड़भाड़ वाली जगह बसें रुकने से समस्या सुलझेगी या उलझेगी? और, जनता को किसी एक मुसीबत से छुटकारा दिलाने का विकल्प उसे दूसरी समस्या देने या सुविधा छीनने में क्यों देखा जाता है? एरोड्राम पर हो रहे प्रयोगों से लगता है कि या तो ‘समस्या की जड़ तक यातायात पुलिस अधिकारी पहुंच नहीं पा रहे, या फिर निवारण सामथ्र्य के अभाव में इसे अनदेखा कर रहे। उल्टे, जनता की सुविधाएं छीनने में लगे हैं।
असल में, नियमों को ठेंगा बताते यहां ये उटपटांग निकलते वाहन ही अव्यवस्था के लिए जिम्मेदार हंै। कहां लेन सिस्टम, कहां जेब्रा क्रॉसिंग, क्या लेफ्ट-राइट ओवरटेकिंग, जिसे जहां जगह मिल रही, वहीं वाहन फंसा कर निकल रहा और यातायात पुलिसकर्मी मूकदर्शक बने रहते हैं। जिस वाहन को घोड़वाला बाबा रोड पर जाना है, वो जगह न मिलने पर तीसरी लेन में आ जाता है और चौराहे पर आकर पुन: पहली लेने में जाता है, इससे लगता है जाम। इसी तरह, डीसीएम जाने वाला वाहन तीसरी लेन में जगह न हो तो पहली लेने से चलकर आगे आता है और फिर चौराहे पर लेन क्रॉसिंग कर बाकी वाहनों को रोकता है। अजायबघर जैसे हाल होते हैं बीच चौराहा। इस चौराहे पर अगर लेन सिस्टम भी फॉलो करा लिया जाए तो जाम से राहत मिल सकती है। बजाय लोगों की सुविधाएं छीनने के, यातायात पुलिस सिर्फ टे्रफिक नियमों की पालना सख्ती से कराने का ‘प्रयोग यहां कर ले, सुखद नतीजे शहर के सामने होंगे। एरोड्राम चौराहे पर कभी नियम तोडऩे वाले आने की हिम्मत नहीं जुटा पाते थे, क्या ऐसा फिर संभव, जुटाएगी यातायात पुलिस साहस!
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो