scriptट्रेन संचालन की गतिविधियां कैमरे में कैद होगी | Train operation activities will be captured on camera | Patrika News

ट्रेन संचालन की गतिविधियां कैमरे में कैद होगी

locationकोटाPublished: Jun 25, 2021 09:15:04 am

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

पुराने इंजनों में लोको शेड के माध्यम से क्रू वॉइस एंड वीडियो रेकॉर्डिंग सिस्टम स्थापित करने का कार्य शुरू कर दिया है। इसके तहत एक कैमरा चालक दल के केबिन में और दूसरा इंजन की छत पर लगेगा। ट्रेक और ओवरहैड विद्युत लाइन और ट्रेक की वीडियो रेकॉर्डिंग इंजन की छत पर लगे कैमरे से होगी।
 

Train For Gorakhpur Train For Kanpur Train For Lakhnau

Train For Gorakhpur Train For Kanpur Train For Lakhnau

कोटा. रेलगाडिय़ों के संचालन के दौरान लोको पायलट ने क्या किया और ट्रेक की स्थिति क्या थी, यह सब कैमरे में रेकॉर्ड होगा। रेलवे ने चालक दल की गतिविधियों, ओवरहैड विद्युत लाइन और ट्रेक की स्थिति का पता लगाने के लिए क्रू वॉइस एंड वीडियो रेकॉर्डिंग सिस्टम लगाने की योजना पर कार्य शुरू कर दिया है। कई सालों से यह योजना प्रस्तावित है। नए इंजनों में यह सिस्टम लगा हुआ आएगा और पुराने इंजनों में लोको शेड के माध्यम से क्रू वॉइस एंड वीडियो रेकॉर्डिंग सिस्टम स्थापित करने का कार्य शुरू कर दिया है। इसके तहत एक कैमरा चालक दल के केबिन में और दूसरा इंजन की छत पर लगेगा। ट्रेक और ओवरहैड विद्युत लाइन और ट्रेक की वीडियो रेकॉर्डिंग इंजन की छत पर लगे कैमरे से होगी। यह डिवाइस प्लेन में उपयोग होने वाले ब्लैक बॉक्स की तरह है। यह उपकरण किसी ट्रेन दुर्घटना होने पर उसके कारणों को समझने में मदद करेगा। इसके अलावा अभी चालक दल की गतिविधियों और ट्रेक की निगरानी के लिए अधिकारियों को पायदान निरीक्षण करना होता है। इस सिस्टम के लगने बाद रेकॉर्डिंग देखकर भी जांच की जा सकेगी। कोटा के डीआरएम पंकज शर्मा ने बताया कि पश्चिम मध्य रेलवे के 22 रेल इंजनों में क्रू वॉइस एंड वीडियो रेकॉर्डिंग सिस्टम स्थापित किया जा चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो