scriptTransport department started new system | अब ड्राइविंग टेस्ट ऑटोमेटिक ट्रैक पर | Patrika News

अब ड्राइविंग टेस्ट ऑटोमेटिक ट्रैक पर

कोटा. परिवहन विभाग अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑटोमेटेड ड्राइविंग ट्रायल ट्रैक पर वाहन चालकों के टेस्ट लेगा। इस इस ट्रैक पर पास होने के बाद ही आवेदक को वाहन संचालन का स्थाई लाइसेंस मिलेगा। अब तक विभाग स्थाई लाइसेंस के लिए मैनुअल टेस्ट ले रहा था।

 

कोटा

Published: December 08, 2021 10:27:58 pm

कोटा. परिवहन विभाग अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑटोमेटेड ड्राइविंग ट्रायल ट्रैक पर वाहन चालकों के टेस्ट लेगा। इस इस ट्रैक पर पास होने के बाद ही आवेदक को वाहन संचालन का स्थाई लाइसेंस मिलेगा। अब तक विभाग स्थाई लाइसेंस के लिए मैनुअल टेस्ट ले रहा था। ऑटोमेटिक ट्रायल टै्रक पर सेंसर व कैमरा वाहन संचालन परीक्षण के दौरान कमियां पकड़ेंगे। जगपुरा स्थित परिवहन विभाग के कार्यालय परिसर में विभाग ने ऑटोमेटिक ट्रैक पर टेस्ट लेना शुरू कर दिया है।
अब ड्राइविंग टेस्ट ऑटोमेटिक ट्रैक पर
अब ड्राइविंग टेस्ट ऑटोमेटिक ट्रैक पर
टेस्ट ऐसे

टेक्नीशियन ऑपरेटर राजेन्द्र प्रजापति व जयदीप चौधरी के अनुसार, दो पहिया व चार पहिया के लिए अलग अलग ट्रैक हैं। इन पर कैमरे व सेंसर्स लगे हुए हैं। चार पहिया वाहन चालकों के टेस्ट के लिए 4 स्टैप्स हैं और 7 मिनट में टॉस्क पूरा करना होता है। सबसे पहले स्टेप रिवर्स पार्र्किंग है। इस स्टेप में 2 मिनट का समय निर्धारित है। इसके बाद आठ का साइन (1 मिनट), एच (3 मिनट)के आकार व चौथी स्टेप में पुल (1 मिनट) से होकर गुजरना पड़ता है।
दो पहिया वाहन संचालन के लिए एक मिनट का टेस्ट है। इसमें भी आठ के आकार के ट्रैक में वाहन चलाना होता है। चिन्हों के अनुसार वाहन चलने पर पास और ट्रैक से नीचे उतरने व निर्धारित समय से अधिक समय लेने पर सेंसर्स व कैमरा कमी पकड़ लेगा।
200 में से चाहिए 160 अंक

चार पहिया वाहन के लाइसेंस टेस्ट के लिए चारों स्टेप 50-50 अंक की है। इस तरह कुल 200 अंकों की परीक्षा में से 160 अंक लाना आवश्यक है। दो पहिया के लिए 1 मिनट के टेस्ट में 50 में से 40 अंक लाना जरूरी है।
30 से 40 फीसदी हो रहे निराश

जानकारी के अनुसार, आवेदकों को नई व्यवस्था रास नहीं आ रही है। आमतौर पर 50 से 60 आवेदक प्रतिदिन लाइसेंस टेस्ट के लिए आते हैं, लेकिन फिलहाल यह संख्या 25 से 30 के करीब रह गई है। इनमें भी 30 से 40 फीसदी आवेदक फेल हो रहे हैं।
घबराएं नहीं, देखें वीडियो

टेस्ट शुरू होने से पहले आवेदकों को वीडियो दिखाया जा रहा है। 7 मिनट के वीडियो में टेस्ट कैसे देना है, इसकी सारी प्रक्रिया व आवश्यक दिशा निर्देश दिए बताए गए हैं।
इनका है कहना

जिला परिवहन अधिकारी रजनीश विद्यार्थी के अनुसार प्रदेश में 11 शहरों में ऑटोमेटिक ड्राइविंग ट्रैक पर टेस्ट लिया जा रहा है। कोटा में भी यह व्यवस्था शुरू की है। आवेदक हिचक के कारण गलती कर बैठते हैं। समय व नियमों को ध्यान दें तो कोई समस्या नहीं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Coronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमणGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीअखिलेश यादव के कई राज सिद्धार्थनाथ सिंह ने खोले, सुन कर चौंक जाएंगेबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजलीCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतयूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज से होगा नामांकन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.