scriptअब इस ऑफिस में बैठने के लिए नहीं मिलती कुर्सी | transportation department Adopted method of protection against corona | Patrika News

अब इस ऑफिस में बैठने के लिए नहीं मिलती कुर्सी

locationकोटाPublished: Nov 23, 2020 11:13:23 pm

Submitted by:

Hemant Sharma

कोटा. जगपुरा स्थित कार्यालय में विभाग अब आपका फोटो खींचते समय कैमरे के सामने बैठने के लिए कुर्सी नहीं देगा। खड़े होकर की फोटो खिचवानी पड़ेगी।ड्राइविंग लाइसंेस के लिए आवेदक का फोटो खींचा जाता है। इसके लिए कम्प्यूटर पर लगे कैमरे के सामने चालक को कुर्सी पर बिठाकर फोटो खींचते हैं। विभाग के अधिकारियों के अनुसार कुर्सी पर बैठने से कोरोना के संक्रमण के फैलने का खतरा रहता है। इस कारण व्यवस्थाओं में कुछ परिवर्तन किए हैं।

rto department

अब इस ऑफिस में बैठने के लिए नहीं मिलती कुर्सी

कोटा. जगपुरा स्थित कार्यालय में विभाग अब आपका फोटो खींचते समय कैमरे के सामने बैठने के लिए कुर्सी नहीं देगा। खड़े होकर की फोटो खिचवानी पड़ेगी। वाहन संचालन के लिए लाइसेंस में चालक के फोटो की आवश्यकता होती है। लर्निंग, स्थाई व लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए विभाग के जगपुरा स्थित कार्यालय में आवेदक का फोटो खींचा जाता है। इसके लिए कम्प्यूटर पर लगे कैमरे के सामने चालक को कुर्सी पर बिठाकर फोटो खींचते हैं।
विभाग के अधिकारियों के अनुसार कुर्सी पर बैठने से कोरोना के संक्रमण के फैलने का खतरा रहता है। इस कारण व्यवस्थाओं में कुछ परिवर्तन किए हैं। इसी के तहत चालक को सोशल डिस्टेसिंग की पालना करते हुए दूरी पर खड़ा करके ही फोटो ले लेते हैं। विभााग के कार्यवाहक जिला परिवहन अधिकारी रजनीश विद्यार्थी के अनुसार कोविड को देखते हुए अन्य परिवर्तन भी किए गए हैं।
उन्होंने बताया कि लर्निंग लाइसेंस बनाने के लिए अब फोटो खींचना ही बंद कर दिया है। आवेदक के रिकॉर्ड से ही फोटो को अपलोड कर लिया जाता है। विभाग आवेदकों हस्ताक्षर भी नहीं ले रहा है। आवेदक के दस्तावेजों पर किए गए हस्ताक्षरों को ही स्केन करना शुरू कर दिया है। पेन के आदान-प्रदान से भी कोविड का खतरा रहता है। पेपरलेस कार्य करने को प्राथमिकता दी जा रही है। इनके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष रूप से ध्यान रखा जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो