scriptखास खबर: अंतरराष्ट्रीय बॉडी बिल्डर से जानिए, कैसे बनाए ऐसी बॉडी, डाइट में लें ये चीजें… | traps of bodybuilding: international bodybuilder Give traps And Diet | Patrika News

खास खबर: अंतरराष्ट्रीय बॉडी बिल्डर से जानिए, कैसे बनाए ऐसी बॉडी, डाइट में लें ये चीजें…

locationकोटाPublished: Oct 22, 2019 02:32:43 pm

Submitted by:

​Zuber Khan

body building, Exercise Guides, Workouts: कसरत तो हम घर पर भी कर सकते है, लेकिन शरीर की बॉडी बनाने के लिए कुछ चीजों पर वि‍शेेेेष देेेेने की जरूरत है।

bodybuilding

खास खबर: अंतरराष्ट्रीय बॉडी बिल्डर से जानिए, कैसे बनाए ऐसी बॉडी, डाइट में लें ये चीजें…

कोटा. कसरत तो हम घर पर भी कर सकते है, लेकिन फिटनेस लाइन में आगे बढऩे के लिए शरीर की बॉडी ( Bodybuilding ) रीरिक सौष्ठव) बनाने के लिए नियमित अभ्यास व जिमिंग जरूरी है। इसके अलावा खान-पान पर भी विशेष ध्यान रखना पड़ता है। यह कहना है अन्तरराष्ट्रीय बॉडी बिल्डर ( international bodybuilder ) मोईरंग थेम राबी मिथेय का। मिथेय का कहना है 2010 से शारीरिक सौष्ठव की तरफ ध्यान दिया। ( bodybuilding ) पहले स्कूल व कॉलेज से शुरुआत की। उसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा। कई राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय पदक प्राप्त किए। उन्होंने युवाओं को संदेश दिया है कि भारत में बॉडी बिल्डिंग में माहौल अच्छा है, लेकिन भविष्य व उन्नति को देखते हुए और बीमारियों से बचने के लिए खेल व जिम जरूरी है।
यह भी पढ़ें

30 जून की वो खौफनाक ‘शाम’ 5 बच्चों के ‘पिता’ को बना गई जिंदा लाश, दोनों हाथ-पैर कटे, परिवार दाने-दाने को मोहताज



बॉडी के लिए खानपान में विटामिन व प्रोटीन का विशेष ध्यान रखे। दूध की मात्रा ज्यादा नहीं होनी चाहिए। मिथेय नेवी मर्चेन्ट में कार्यरत हैं, वे सप्ताह में चार से पांच दिन रोजाना एक घंटे जिम करते हैं। उन्होंने कहा कि शारीरिक सौष्ठव में चैलेंज काफी है। अभी भी कुछ कमी खलती है। यहां भारत में संसाधन व जिम की कमी है। विदेशों में अच्छे एक्सपर्ट है।
मिथेय की उपलब्धियां
2015- एशिया में स्वर्ण पदक
2015- वल्र्ड स्वर्ण पदक
2016- अमैच्योर हॉन्गकॉंन्ग में सिल्वर
2017- अमैच्योर इंडिया गोल्ड
2017- मिस्टर सर्विसेस ओवरऑल
2018- डायमंड कप ओवरऑल चैम्पियन
2019- मिस्टर इंडिया ओवरऑल चैम्पियन व गोल्ड

यह भी पढ़ें

बूंदी में युवक की नृशंस हत्या, चाकू-तलवारों से गला काट जंगल में फेंकी खून से सनी लाश, गांव में फैली सनसनी



बॉडी बिल्डिंग स्पर्धा और चुनौतियों से भरी
अन्तरराष्ट्रीय बॉडी बिल्डर सलल पद्म्नाभन ने बॉडी बिल्डिंग को आज के दौर में स्पर्धा और चुनौतियों से भरा खेल बताया। उन्होंने कहा कि इस कला को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से प्रोत्साहन देने की जरूरत है। विदेशों में बॉडी बिल्डरों को वहां की सरकारों की तरफ से काफी सुविधाएं मिलती हैं। सलल भी नैवी में कार्यरत हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो