scriptTraveling in a train with a transparent roof will be exciting | Indian Railways: पारदर्शी छत वाली रेलगाड़ी में सफर होगा रोमांचक | Patrika News

Indian Railways: पारदर्शी छत वाली रेलगाड़ी में सफर होगा रोमांचक

पश्चिम मध्य रेलवे में हो रही विस्टाडोम कोच में सफर की शुरुआत
एक कोच में यात्रियों के लिए 44 सीट हैं, मनोरंजन की सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी

कोटा

Published: July 06, 2022 09:48:53 pm

कोटा. रेल यात्रियों को विस्टाडोम कोच की सुविधा उपलब्ध कराने की योजना पर अमल शुरू हो गया है। पश्चिम मध्य रेलवे में जनशताब्दी एक्सप्रेस को इसके लिए चुना है। विस्टाडोम कोच को जबलपुर-रानीकमलापति-जबलपुर जनशताब्दी ट्रेन में लगाया जा रहा है। इस कोच में सफर करने वाले यात्रियों के सफर को न केवल आरामदेह, बल्कि यादगार भी बनाने का भी प्रयास है। विस्टाडोम कोच ऐसे डिब्बे हैं, जिनमें चौड़ी खिड़कियां हैं और छतें भी कांच की हैं, पारदर्शी छत इसका खास आकर्षण है, जिससे यात्री पूरे रास्ते प्राकृतिक दृश्यों का आनंद ले सकेंगे। कोटा मंडल की किसी ट्रेन को अब अभी विस्टाडोम कोच के लिए नहीं चुना है। अधिकारियों के अनुसार कोटा-निजामुद्दीन जनशताब्दी में इस तरह को कोच लगाए जाने की संभावना है, लेकिन अभी इस तरह के ज्यादा कोच उपलब्ध नहीं है।
photo_2022-07-05_18-45-05.jpg
पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा
विस्टाडोम कोच रेलवे की नई पहल है, जो पर्यटन स्थलों की यात्रा को बेहद यादगार बनाने के मकसद से शुरू की गई है। इससे न केवल लोग प्रकृति के और करीब आएंगे, बल्कि भारतीय पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।
180 डिग्री पर घूम सकती हैं सीटें
पश्चिम मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राहुल जयपुरिया ने बताया कि इस कोच में 44 सीट हैं। ये सीटें आरामदायक हैं। साथ ही पैर फैलाने के लिए भी काफी जगह है। ऐसे में बच्चों से लेकर बड़ी उम्र के लोग आराम से सफर कर सकते हैं। सीटों की चारों ओर घुमाया जा सकता है। कोच में यात्रियों के लिए मनोरंजन की सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।
तीन साइड में ग्लास के विंडो
विस्टाडोम कोच में तीन साइड में ग्लास के विंडो है। यह कोच पूरी तरह से पारदर्शी है। यह कोच जनशताब्दी एक्सप्रेस में सबसे पीछे लगाया जाएगा ताकि घाटियों और वादियों का यात्री ट्रेन में बैठे-बैठे नजारा देखने के साथ ही उसे कैमरे में कैद कर सकेंगे।

तेजस कोच के बाद बड़ा आकर्षण

तेजस कोचों के बाद विस्टाडोम कोच का बड़ा आकर्षण है। मुंबई-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में स्मार्ट सुविधाओं के साथ तेजस कोसों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

अरविंद केजरीवाल ने जारी किया मिस्ड कॉल नंबर, भारत को नंबर वन देश देखने वालों से की घंटी बजाने की अपीलCBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: मनीष सिसोदिया के घर CBI रेड के विरोध में प्रदर्शन कर रहे AAP कार्यकर्ताओं पुलिस ने हिरासत में लियाबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'बिलकिस बानो केसः 6000 से अधिक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से दोषियों की रिहाई को रद्द करने की मांग कीJanmashtami 2022: मुंबई और ठाणे में इन जगहों पर लगी है सबसे उंची दही हांडी, 10 थर लगाने पर 21 लाख का इनामगुजरात में कांग्रेस को बड़ा झटका, विधानसभा चुनाव से पहले भरूच के सात नेताओं ने पार्टी से दिया इस्तीफा'विदेश में लड़कियां कभी भी ब्वॉयफ्रेंड बदल लेती हैं, बिहार के CM की भी यही स्थिति', कैलाश विजयवर्गीय के बयान पर मचा घमासानENG vs SA:जेम्स एंडरसन ने तोड़ा 110 साल पुराना रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले तेज गेंदबाज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.