सरकारी स्कूल के होनहार दो दोस्त

सरकारी स्कूल के होनहार दो दोस्त

shailendra tiwari | Publish: Jun, 14 2018 08:01:16 PM (IST) Kota, Rajasthan, India

जेईई एडवांस्ड में हुआ चयन

कोटा. अधिकांश लोगों की धारणा होती है कि सरकारी स्कूलों में बेहतर पढ़ाई नहीं होती, लेकिन दो दोस्तों ने इस धारणा को गलत साबित कर मिसाल कायम कर दी। दोनों छात्रों का भारतीय औद्योगिकी संस्थानों के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई एडवांस्ड) के लिए चयन हुआ है। इससे स्कूल व परिवार में खुशी का माहौल है।

Read More:22 साल से न्याय के लिए भटक रहे ग्रामीण को मिली न्याय मिलने की उम्मीद, आँसू बन छलकी ख़ुशी

महात्मा गांधी स्कूल की प्रिंसिपल मिथलेश कमठान ने बताया कि छात्र आर्यन गोलानिया व रोहित जैन दोस्त हैं। आर्यन ने गत साल ही स्कूल में 12 वीं कक्षा में दाखिला लिया। आर्यन ने पूरे साल नियमित क्लासरूम पढ़ाई की। स्कूल के शिक्षकों ने भी इस पर विशेष फोकस रखा। आर्यन के 12 वीं बोर्ड में 84.6 अंक प्राप्त हुए हैं। जेईई मैन में 99 रैंक व जेईई एडवांस्ड में ओबीसी वर्ग में 1262 व सामान्य वर्ग में 7095 रैंक प्राप्त हुई है।

Read More:प्रिंसिपल को वापस लगाने पर छात्राओं ने कार्यालय गेट पर जड़ा ताला

स्कूल में ही व्याख्याता आर्यन की मां गिरजेश राठौर ने बताया कि आर्यन के बड़े भाई मेहुल का सीबीएसई से पढ़ाई करने के बाद भी आईआईटी में चयन नहीं हुआ। 12 वीं में उन्होंने आर्यन का दाखिला अपने ही स्कूल में करवा दिया। पिता रितेन्द्र गोलानिया एलआईसी एजेन्ट हैं। इससे पहले आर्यन निजी स्कूल में पढ़ता था।

Read More: कहीं आप भी तो नहीं हो रहे इस मनमानी लूट के शिकार

अखबार वितरक हैं पिता
स्कूल के ही छात्र रोहित जैन का भी जेईई एडवांस्ड में चयन हुआ है। वह कक्षा9 वीं से ही इसी स्कूल में पढ़ रहा है। शवदाह घाट की गली निवासी रोहित ने 10 वीं में 84 व 12वीं में 88 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। रोहित ने बताया कि उसके पिता ओमप्रकाश न्यूज पेपर वितरक हैं। स्कूल के अलावा घर पर भी वह 9 से 10 घंटे रोजाना पढ़ता था। रोहित को जेईई मैन में 150 व एडवांस्ड में 98 रैंक प्राप्त हुई है।

Read More:योग न करना पड़ सकता है इतना भारी कि दफ्तर में दर्ज़ हो जाएगी गैरहाज़िरी

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned