scriptUkraine-Russia war : बेटी अब घर आ जाएगी, आभार जताने के लिए हमारे पास शब्द नहीं | Ukraine-Russia war, Russia bombed, Ukraine News, Russia News | Patrika News
कोटा

Ukraine-Russia war : बेटी अब घर आ जाएगी, आभार जताने के लिए हमारे पास शब्द नहीं

यूक्रेन में फंसे बच्चों के घर पहुंचे लोकसभा अध्यक्ष बिरला

कोटाMar 03, 2022 / 09:35 pm

shailendra tiwari

Ukraine-Russia war : बेटी अब घर आ जाएगी, आभार जताने के लिए हमारे पास शब्द नहीं

Ukraine-Russia war : बेटी अब घर आ जाएगी, आभार जताने के लिए हमारे पास शब्द नहीं

कोटा. भारत सरकार के प्रयासों से बेटी अब घर आ जाएगी। आपका धन्यवाद कहने के लिए हमारे पास शब्द नहीं है। यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई कर रही हर्षिता जब गुरुवार को भारत पहुंची तो कुछ इस तरह उसके पिता मिथिलेश और मां शीला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और विदेश मंत्री एस जयशंकर का आभार जताया। परिजनों के आग्रह पर बिरला ने उनकी बात विदेश मंत्री से भी करवाई।
संसदीय क्षेत्र के पांच दिवसीय प्रवास पर कोटा पहुंचने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सबसे पहले उन परिवारों से मिलने गए जिनके बच्चे यूक्रेन-रूस युद्ध के कारण परेशानी में आ गए थे। महावीर नगर विस्तार निवासी मिथिलेश कुमार और शीला के घर पहुंचकर लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने उनकी बेटी हर्षिता के सुरक्षित दिल्ली पहुंचने की बधाई दी। इस पर मिथिलेश ने कहा कि यह सब भारत सरकार के प्रयासों से ही संभव हो सका है।

ऑपरेशन गंगा के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि हमारे पास धन्यवाद कहने के लिए शब्द नहीं है। उन्होंने स्पीकर बिरला का हैल्पलाइन प्रारंभ कर मदद करने के लिए भी आभार जताया। मिथिलेश और शीला के आग्रह पर स्पीकर बिरला ने अपने फोन से उनकी बात विदेश मंत्री जयशंकर से भी करवाई।
स्पीकर बिरला दादाबाड़ी निवासी अर्पित शर्मा के घर भी पहुंचे। वहां पिता राकेश शर्मा ने बताया कि स्पीकर बिरला की ओर से बनाई गई हैल्पलाइन पर अर्पित के बारे में सूचना दी थी। उसके बाद निरंतर अर्पित को लेकर फॉलोअप किया जा रहा था। अर्पित अब पोलेंड पहुंच चुका है, लेकिन वहां से फ्लाइट मिलने में देरी हो रही है।
स्पीकर बिरला ने कहा कि सरकार तत्परता से एक-एक बच्चे को वापस लाने के लिए प्रयासरत है। बहुत जल्द अर्पित भारत आ जाएगा। लोकसभा अध्यक्ष बिरला महावीर नगर तृतीय निवासी ऋचा शर्मा के घर भी गए। वहां परिजनों ने उनकी बात फोन पर ऋचा से करवाई। ऋचा ने बिरला को बताया कि वह यूक्रेन की सीमा पार कर पोलेंड पहुंच चुकी है। उसने भी जल्द फ्लाइट की व्यवस्था का आग्रह किया। बिरला ने ऋचा और परिजनों को आश्वस्त किया कि यूक्रेन संकट में फंसा प्रत्येक भारतीय अतिशीघ्र वापस लौटेंगे।

यूक्रेन से 7 विद्यार्थी कोटा पहुंचे, कलक्टर ने की अगवानी
कोटा. यूके्रन में अध्ययनरत कोटा जिले के सात विद्यार्थी गुरुवार को ट्रेन के माध्यम से कोटा पहुंचे। जिला कलक्टर हरिमोहन मीना ने स्टेशन पहुंचकर उनकी अगवानी की। जिला कलक्टर ने सभी विद्यार्थियों से कुशलक्षेम पूछकर यूक्रेन के हालातों के बारे जानकारी ली। राज्य सरकार की ओर से उपलब्ध कराई जा रही नि:शुल्क आवागमन, रहवास, भोजन आदि की जानकारी देकर उन्होंने सभी विद्यार्थियों को बेहतर भविष्य के लिए निरंतर अध्ययनरत रहने की बात कही। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर शहर डॉ. महेन्द्र लोढ़ा, एसडीएम दीपक मित्तल सहित प्रशासनिक अधिकारी एवं विद्यार्थियों के परिजन उपस्थित रहे।
ये विद्यार्थी पहुंचे कोटा
जिला कलक्टर ने बताया कि कोटा पहुंचने वाले विद्यार्थियों में अनुराग अग्रवाल, तन्मय शर्मा, दिनेश मौर्य, विदित गौतम, हर्षिता, आदित्य व्यास व नीरज मेहता जनशताब्दी तथा तेजस राजधानी से कोटा पहुंचे।

Hindi News/ Kota / Ukraine-Russia war : बेटी अब घर आ जाएगी, आभार जताने के लिए हमारे पास शब्द नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो