scriptविकास कार्यों से खुदाई में कट रही बिजली की भूमिगत लाइनें | Underground lines of electricity being cut in excavation due to develo | Patrika News

विकास कार्यों से खुदाई में कट रही बिजली की भूमिगत लाइनें

locationकोटाPublished: Jul 14, 2021 11:33:43 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

शहर में इन दिनों जगह-जगह विकास कार्य चल रहे हैं। कहीं यूआईटी की ओर से फ्लाईओवर निर्माण तो कहीं एलीवेटेड रोड तो कहीं सीसी रोड आदि के निर्माण का कार्य चल रहे है।
 
 

विकास कार्यों से खुदाई में कट रही बिजली की भूमिगत लाइनें

विकास कार्यों से खुदाई में कट रही बिजली की भूमिगत लाइनें

कोटा. शहर में इन दिनों जगह-जगह विकास कार्य चल रहे हैं। कहीं यूआईटी की ओर से फ्लाईओवर निर्माण तो कहीं एलीवेटेड रोड तो कहीं सीसी रोड आदि के निर्माण का कार्य चल रहे है। कई जगह चैराहों पर अण्डरपास का काम हो रहा है तो कहीं सीवरेज लाइनें बिछाई जा रही है। आरयूआईडीपी की ओर से पानी की पाइप लाइनें बिछाने का कार्य भी किया जा रहा है। इन सभी कार्यों के लिए जगह-जगह जेसीबी मशीनों से खुदाई का कार्य किया जा रहा है। खुदाई के दौरान आए दिन बिजली की भूमिगत हाईटेंशन लाइनें कट रही है। ऐसे में केबल में हाईवोल्टेज करंट होने के कारण केबल कटने के दौरान कभी भी बडा हादसा हो सकता है।
पिछले करीब दो सालों में शहर में केईडीएल की हाईटेंशन भूमिगत केबलें 439 बार कट चुकी है। केबलें कटने का सिलसिला अप्रेल 2019 से शुरू हुआ, जो अब तक जारी है। लेकिन इन दिनों केबल कटने की घटनाओं में तेजी आ गई है। हालत यह है कि पिछले तीन महीनों में ही शहर में 104 जगह विभिन्न एजेंसियों द्वारा की गई खुदाई के दौरान केबलें कट चुकी है।
———–
केबलें कटने से बिगड़ रही विद्युत आपूर्ति व्यवस्था

भूमिगत हाईटेंशन लाइनों के कटने से संबंधित लाइनों से जुड़े शहर के विस्तृत क्षेत्रों में लंबे समय तक बिजली बंद हो रही है। वर्तमान में भीषण गर्मी व उमस के चलते लंबे समय तक बिजली बंद रहने से लोगों को भारी परेशानी हो रही है। शहर में विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था संभाल रही निजी बिजली कंपनी केईडीएल की टीमें दिनभर इन लाइनों की मरम्मत के लिए दौड़ती रहती है। नम्रता आवास में सीवरेज डालने के लिए की जा रही खुदाई में मंगलवार को जेसीबी से 11 केवी भूमिगत केबल काट दी। साथ ही पानी की पाइप लाइन भी फू ट गई। इससे केबल के आसपास पानी भर गया और उसे ठीक करने में करीब 5 घंटे लग गए। पहले पंप लगाकर पानी को खाली किया गया। उसके बाद केबल को ठीक किया गया। केबल को ठीक किया ही गया था कि बुधवार सुबह इसी के पास फि र खुदाई के दौरान 11 केवी केबल कट गई। इससे फि र इस क्षेत्र में सप्लाई बंद हो गई।
——–
– 2 वर्श में 439 जगह कटी भूमिगत केबलें.
– अपे्रल 2019 से मार्च 2020 तक 128 जगह

– अप्रेल 2020 से मार्च 2021 तक 259 जगह
– अप्रेल 2021 से जून 2021 तक 104 जगह
इनका यह कहना

शहर में चल रहे कार्यों के चलते खुदाई के दौरान विद्युत केबलें कट रही है। केबलें कटने के दौरान गंभीर हादसा भी हो सकता है। संबंधित एजेंसियों को सावधानी पूर्वक व समन्वय के साथ कार्य करने के लिए कहा गया है। लगातार केबलें कटने के कारण शहर की निर्बाध विद्युत आपूर्ति में बाधा उत्पन्न होती है।
-अनोमित्रो ढाली, हैड टेक्निकल, केईडीएल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो