scriptहाड़ौती का अनूठा रिजर्व : मुकुन्दरा टाइगर हिल्स | Unique Reserve of Hadoti : Mukundara Tiger Hills | Patrika News

हाड़ौती का अनूठा रिजर्व : मुकुन्दरा टाइगर हिल्स

locationकोटाPublished: Oct 02, 2018 06:49:53 pm

Submitted by:

Anil Sharma

जल्द विकसित होगा मुकुन्दरा टाइगर हिल्स रिजर्व। पर्यटक ले सकेंगे सफारी का आनंद। जंगल में जल्द दिखाई देगी बाघिन।

kota

mukundra hills

कोटा. मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व में भालू, हिरन, पेंथर, नीलगाय व अन्य प्रजातियों के वन्यजीव, जंगल और चम्बल सभी है। इस दृष्टि से यह अनूठा टाइगर रिजर्व है। पर्यटक टाइगर सफारी के साथ चम्बल का सौन्दर्य भी निहार सकेंगे। इसे सर्वश्रेष्ठ टाइगर रिजर्व बनाएंगे ताकि पर्यटक खींचे चले आए। यह बात सांसद ओम बिरला ने कही।
वन्यजीव सप्ताह के तहत मंगलवार को सांसद ओम बिरला ने दरा गांव के लोगों के साथ मुकुन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व का भ्रमण किया।
यहां कुछ आगे चलते ही मुकुन्दरा के शहंशाह टाइगर एमटी-1 के दीदार हो गए। पेड़ों के झुरमुट के बीच बाघ दिखाई दिया। वह रौब के साथ खड़ा होकर देखता रहा, फिर वहीं बैठ गया। सांसद ने फूटा तालाब भी देखा। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों से टाइगर रिजर्व की स्थिति व कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि कांेटा, बूंदी, बारां व झालावाड़ को मिलाकर हाड़ौती को पर्यटन सर्किट के रूप में विकसित किया जाएगा। स्टॉफ व संसाधनों की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

वन विभाग के मुख्य वन संरक्षक व टाइगर रिजर्व के फील्ड डारेक्टर घनश्याम शर्मा व उपवन संरक्षक टी मोहन राज ने प्रोजेक्ट से सांसद को अवगत करवाया। सांसद के साथ भाजपा जिला महामंत्री जगदीश जिंदल, भाजपा देहात जिला अध्यक्ष जयवीर सिंह अमृतकुंआ समेत अन्य लोग थे।

ग्रामीणों को साथ लेकर चलेंगे
सांसद बिरला ने कहा कि ग्रामीण यहां वर्षों से रह रहे हैं। जंगल के विकास में इनका योगदान भुलाया नहीं जा सकता। हम ग्रामीणों को साथ लेकर चलेंगे। उनकी रजामंदी के बिना कोई कदम नहीं उठाएंगे। छोटी-छोटी समितियां बनाई जाएगी, ये समितियां जंगलों की रक्षा में सहयोग करेंगी। गांवों के विस्थापन के लिए जो पैकेज बनेगा, उसमें ग्रामीणों की सहमति ली जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो