scriptUtility News: CBSE Exam: 12वीं की तारीखों में नहीं होगा बदलाव, मांग हुई खारिज | Utility News: CBSE 12th Board Exam Date | Patrika News

Utility News: CBSE Exam: 12वीं की तारीखों में नहीं होगा बदलाव, मांग हुई खारिज

locationकोटाPublished: Jan 12, 2018 11:16:51 am

Submitted by:

abhishek jain

कोटा. सीबीएसई ने 12वीं के बोर्ड परीक्षाओं में दो पेपरों के बीच गैप बढ़ाने की मांग खारिज कर दी।

cbse
कोटा .

सीबीएसई ने 12वीं के बोर्ड परीक्षाओं में दो पेपरों के बीच गैप बढ़ाने की मांग खारिज कर दी। डेटशीट के अनुसार दसवीं के एग्जाम जहां 5 मार्च से 4 अप्रैल तक चलेंगे, वहीं 12वीं के एग्जाम 5 मार्च से 12 अप्रैल तक चलेंगे। बारहवीं की डेटशीट पर कुछ छात्रों और अभिभावकों ने आपत्ति जताते हुए पेपरों के बीच गैप बढ़ाने की मांग की थी। सीबीएससी अधिकारियों ने कहा कि ऐसा संभव नहीं है। डेटशीट के अनुसार 20 मार्च को इतिहास व अगले ही दिन गणित की परीक्षा है।
यह भी पढ़ें

बूंदी बवाल को लेकर विहिप ने किया ऐलान, आज हाडौती बंद, जानिए क्या-क्या होगें बंद



यह था मामला
जेईई मैन व 12वीं सीबीएसई की परीक्षा की तिथियां साथ-साथ टकरा गई । इससे विद्यार्थी तनाव में आ गए। कॅरियर काउंसलर देवशर्मा ने बताया कि सीबीएसई ने हाल ही में 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी किया था। जेईई मैन परीक्षा 8 अप्रेल को है, जबकि सीबीएसई 12वीं बोर्ड फिजिकल एजुकेशन का पेपर 9 अप्रेल को रखा गया था।
12वीं बोर्ड के ऐसे विद्यार्थी असमंजस की स्थिति में है, जो जेईई मैन की परीक्षा में शामिल होंगे। किसी विद्यार्थी का परीक्षा केन्द्र अन्य राज्य के शहर में आया और 12वीं परीक्षा केन्द्र कोटा रहा तो एक दिन में जेईई मैन का पेपर देकर वापस कोटा आना संभव नहीं होगा। शर्मा का कहना था कि सीबीएसई को चाहिए कि वह विद्यार्थियों की भावना को देखते हुए तिथियों में बदलाव करे।
यह भी पढ़ें

Human Angle Story: हे भगवान! जिसने दिया जन्म उसी मां को कोठरी में बंद कर छोड़ा सडऩे-मरने



आईसीएससीई ने घटा दिये पासिंग पासिंग मार्क्स
काउंसिल ऑफ इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (आईसीएससीई) ने 10वीं और 12वीं के लिए पासिंग माक्र्स में कमी कर दी है। आईसीएससीई ने कहा, ऐसा अन्य बोर्ड के साथ एकरूपता के लिए उठाया गया है।
संबद्ध स्कूलों भेजी गई इसकी सूचना के मुताबिक इंटर बोर्ड वर्किंग ग्रुप ने कई सुझाव दिए जिनमें यह भी था कि देश के सभी बोड्र्स में पासिंग मार्क्स क्राइटेरिया एक जैसा होना चाहिए। अब 10वीं कक्षा के लिए पासिंग मार्क्स 35 फीसदी से घटाकर 33 फीसदी कर दिया है। वहीं, 12वीं कक्षा के लिए पहले पासिंग माक्र्स 40 फीसदी था जिसे अब 35 फीसदी कर दिया गया है। यह परिवर्तन 2019 से शुरू होने वाले सत्र से लागू होगा।

यह भी पढ़ें

ये कैसा भाई, रक्षा करने की जगह बहन को मारे चाकू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो