अंगूठा खोलेगा कई छिपे राज, जानें इससे व्यक्ति का स्वभाव

अंगूठा खोलेगा कई छिपे राज, जानें इससे व्यक्ति का स्वभाव

 

Rajesh Tripathi

November, 1907:48 PM

यह तो सभी जानते हैं कि हांथों की रेखाएं व्यक्ति के बारे में ऐसी कई बातें बताती हैं जो उनके जीवन और स्वभाव से जुड़ी हुई होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्यक्ति का अंगूठा भी कई ऐसी बातें और राज बताता हैं जो उससे जुड़े होते हैं। आज हम आपको सामुद्रिक शास्त्र में बताई गई जानकारी देने जा रहे हैं जिसके अनुसार अंगूठे के आकार, उसके मुडऩे के अंदाज़ और उस पर मौजूद कुछ रेखाओं को ध्यान में रखते हुए व्यक्ति का स्वभाव जाना जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इस जानकारी के बारे में।

1. यदि किसी व्यक्ति की हथेली में अंगूठे के दूसरे पर्व पर तीन खड़ी रेखाएं होती हैं तो व्यक्ति की तर्क शक्ति अच्छी रहती है। जबकि यहां आड़ी रेखाएं होती हैं तो व्यक्ति कुतर्क करने वाला हो सकता है।

2. यदि किसी के हाथ की अंगूठा अपनी हथेली के साथ कोण बना रहा हो तो ऐसे लोग दिल के बहुत बड़े होते हैं। हर किसी की सहायता के लिए तैयार रहना, दयावान स्वभाव दिखाना और उमड़कर प्यार बरसाना इनकी आदतों का हिस्सा होता है।

वेल में नारेबाजी से नाराज स्पीकर ने दी चेतावनी, पुरानी परम्पराओं
को भूलें वर्ना कार्रवाई के लिए रहे तैयार

3. हस्तरेखा ज्योतिष के अनुसार जिन लोगों की हथेली में सामान्य से छोटे अंगूठा होता है, वे लोग निर्बल हो सकते हैं। ऐसे लोगों की कार्य क्षमता काफी कम होती है और हर कार्य को बहुत धीरे-धीरे करते हैं।

4. यदि अंगूठा का मध्यम भाग अधिक लंबा हो तो व्यक्ति की तर्क शक्ति काफी उन्नत होती है। तर्क शक्ति के कारण इन लोगों का दिमाग भी काफी तेज चलता है। अपनी बुद्धि के बल पर इन्हें समाज में मान-सम्मान प्राप्त होता है।

5. जिनका अंगूठा काफी मुड़ जाता है ऐसे लोग किसी भी परिस्थिति में खुद को ढालने वाले होते हैं। अपनी सूझबूझ का इस्तेमाल करके ऐसे लोग किसी भी परिस्थिति में अपना सही स्थान चुन लेते हैं।

6. जो लोग अधिक कल्पनाशील होते हैं, सामान्यत उनकी हथेली में अंगूठा लचीला होता है। लचीला अंगूठा आसानी से पीछे की ओर मुड़ जाता है। ऐसे लोग अधिक खर्चीले भी होते हैं। इन्हें हर काम को कलात्मक ढंग से करना पसंद होता है।

Nikay chunav-पावर, पैसा और पॉलिटिक्स के बीच फंसी छबड़ा- मांगरोल चैयरमेन की कुर्सी

7. एक सर्वश्रेष्ठ अंगूठा काफी लंबा होना चाहिए, इतना लंबा ताकि वह हमारे हाथ की पहली अंगुली के ऊपरी जोड़ तक पहुंच पाए। साथ ही ऐसा अंगूठा ना अधिक लचीला होना चाहिए और ना ही कठोर होना चाहिए। देखने में भी यह अंगूठा एकदम सही आकार का हो, तभी इसे सर्वश्रेष्ठ माना जाएगा। जिसके भी हाथ का अंगूठा ठीक ऐसा हो वह इंसान बेहद बुद्धिमान, तार्किक और हर तरह से ताकतवर होता है।

Show More
Rajesh Tripathi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned