scriptपंचम दीक्षान्त समारोह के लिए 55.5 हजार उपाधियों का अनुमोदन | Vidya Parishads meeting approving many proposals | Patrika News

पंचम दीक्षान्त समारोह के लिए 55.5 हजार उपाधियों का अनुमोदन

locationकोटाPublished: Jan 04, 2018 05:39:46 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

कोटा विश्वविद्यालय में विद्या-परिषद की बैठक बुधवार को कुलपति प्रो. पीके दशोरा की अध्यक्षता में हुई।

UNIVERSITY
कोटा .

कोटा विश्वविद्यालय में विद्या-परिषद की बैठक बुधवार को कुलपति प्रो. पीके दशोरा की अध्यक्षता में हुई। इसमें पंचम दीक्षांत समारोह के लिए उपाधियों का ग्रेस पास किया। इसके अलावा नए सत्र से कई पाठ्यक्रमों में कक्षाओं के संचालन व कुल 37 विषयों के पाठ्यक्रम समितियों के पुनर्गठन की सूची का अनुमोदन किया गया।
यह भी पढ़ें

भारत की इस कम्पनी ने धन दोगुना करने के नाम पर कोटा समेत पूरे देश के हजारों लोगों से की करोड़ों रुपए की ठगी



बैठक में सत्र 2018-19 से विश्वविद्यालय में सामाजिक विज्ञान, कला एवं वाणिज्य संकाय में स्नातक पाठ्यक्रम की कक्षाओं को प्रारंभ करने की अनुमति प्रदान की गई। विश्वविद्यालय में निर्मित व निर्माणाधीन भवनों के नामकरण संबंधी अनुशंसाओं का अनुमोदन किया।
यह भी पढ़ें

देश की प्रथम शिक्षिका एवं सामाजिक क्रांति की अग्रदूत सावित्री बाई फूले ने जगाई थी बालिका शिक्षा की अलख



बीए-एलएलबी पाठ्यक्रम का सम्बद्धता व निरीक्षण शुल्क, विभिन्न पाठ्यक्रमों के एन्डोमेन्ट फण्ड संबंधी अनुशंसाओं को स्वीकृत किया गया। कुलपति ने आगामी गतिविधियों की जानकारी दी।

यह भी पढ़ें

उपद्रवियों ने डीजल से भरे ड्रम को आग के हवाले कर लगाया जाम, पत्थरबाजी में लोग हुए लहूलुहान, नमाना सहित अन्य कस्बे बंद



इनको मिला ग्रेस

बैठक में परीक्षा वर्ष 2016 में विभिन्न पाठ्यक्रमों में सफल अभ्यर्थियों की कुल 53,568 उपाधियों का ग्रेस पास किया गया। इसमें वाणिज्य संकाय में 5487, कला संकाय में 35849, सामाजिक विज्ञान संकाय में 7339, विज्ञान संकाय में 4575, विधि संकाय में 149 तथा शिक्षा संकाय में 169 उपाधियां शामिल है।
यह भी पढ़ें

बच्चों के हाथों में थमा दिए ये कैसे हथियार, तलवार से भी तेज है इसकी धार, चले तो कट जाती है गर्दन


इनका भी अनुमोदन
विश्वविद्यालय से सम्बद्ध विभिन्न महाविद्यालयों में संचालित/ प्रस्तावित एकीकृत पाठ्यक्रमों, बीएड-एमएड तीन वर्षीय पाठ्यक्रम, बीए- बीएड/बीएससी-बीएड चार वर्षीय पाठ्यक्रम की एकीकृत उपाधि शिक्षा-संकाय में और बीए-एलएलबी पांच वर्षीय पाठ्यक्रम की एकीकृत उपाधि, विधि संकाय में प्रदान करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो