scriptएटीएम मशीनों से 25 लाख की धोखाधड़ी के अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश | Vigyanagar police in Kota busted interstate gang for ATM fraud | Patrika News
कोटा

एटीएम मशीनों से 25 लाख की धोखाधड़ी के अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश

एसबीआई बैंक के एटीएम से लाखों की धोखाधड़ी करने वाली अंतरराज्यीय गिरोह का विज्ञाननगर पुलिस ने मंगलवार को पर्दाफाश कर 2 शातिर आरोपी व कोटा शहर में शरण देने व सहयोग देने वाले 1 साथी को गिरफ्तार कर वारदात में प्रयुक्त मोटरसाइकिल जब्त कर ली गई।

कोटाMar 23, 2021 / 07:45 pm

Haboo Lal Sharma

गिरोह के 2 शातिर आरोपियों को भरतपुर व 1 आरोपी को कोटा से किया गिरफ्तार

एटीएम मशीनों से 25 लाख की धोखाधड़ी के अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश

कोटा. एसबीआई बैंक के एटीएम से लाखों की धोखाधड़ी करने वाली अंतरराज्यीय गिरोह का विज्ञाननगर पुलिस ने मंगलवार को पर्दाफाश कर 2 शातिर आरोपी व कोटा शहर में शरण देने व सहयोग देने वाले 1 साथी को गिरफ्तार कर वारदात में प्रयुक्त मोटरसाइकिल जब्त कर ली गई। आरोपियों ने 6 राज्यों के 6 शहरों व राजस्थान में अलवर, बाड़मेर, जयपुर, कोटा व झालावाड़ शहरों में एसबीआई के एटीएम में लाखों रुपए की धोखाधड़ी की है।
एएसपी प्रवीण जैन ने बताया कि एसबीआई एरोड्रम सर्किल उप प्रबंधक नरेश पाल सिंह ने 22 मार्च को विज्ञाननगर थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई की 19 से 21 जनवरी 2021 के बीच विज्ञाननगर स्थित 4 एटीएम मशीन पर असामाजिक तत्वों द्वारा 79 ट्रांजेक्शन कर 7 लाख 60 हजार 500 रुपए की धोखाधड़ी से निकासी की गई। पुलिस मामले की गम्भीरता को देखते हुए स्पेशन टीम का गठन कर जांच शुरू की। जांच के बाद पुलिस ने आरोपी भरतपुर जिले के कैथवाड़ा थना क्षेत्र के झेंजपुरी निवासी तालिम मेव (24) व कैथवाड़ा थाना क्षेत्र के ओलंदा निवासी शौकीन मेव (31) व इन लोगों को सहयोग व शरण देने के आरोप में विज्ञाननगर थाना क्षेत्र के संजयनगर सब्जीमंडी निवासी अजहर खान (32) को गिरफ्तार कर वारदात में प्रयुक्त मोटरसाइकिल जब्त कर ली गई। इस गिरोह में शामिल दाउद, रोबिन व मुकीम खान की तलाश की जा रही है।
ऐसे करते थे धोखाधड़ी
पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वे स्वयं, परिवार व मित्रों के नाम विभिन्न बैंकों में ऑनलाइन खाता खुलवाकर डेबिट कार्ड प्राप्त कर लेते। विभिन्न बैंकों के डेबिट कार्ड से एसबीआई के एटीएम पर लेनदेन करते समय मशीन के साथ छेड़छाड़ कर लेनदेन को बाधित कर असफल बताने का प्रयास किया और बैंक को टोल फ्री नम्बर पर असफल लेनदेन की शिकायत दर्ज करवाकर पुन: लेनदेन का पैसा बैंकों के खातों में प्राप्त कर लिया। पूछताछ में आरोपियों ने बताया एटीएम में रुपए निकालने के दौरान जैसे ही नोट मशीन से बाहर आते उन्हें हाथ से पकड़ लेते और एटीएम के पीछे पावर पावर स्विच बंद कर देते ऐसे में रुपए तो उन्हें मिल जाते लेकिन बैंक के रिकार्ड में लेनदेन असफल दर्ज होता। ऐसे में आरोपी इसकी शिकायत बैंक की पोर्टल पर क्लेम दर्ज करवाकर पैसा अपने बैंक खाते में प्राप्त कर लेते थे।
गिरोह ने इन राज्यों में की वारदात
पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि 6 राज्यों के 9 शहरों में आगरा, गुडग़ांव, झांसी, इंदौर, नीमच, नागपुर, नासिक, विजयवाड़ा, निजामाबाद व उत्तरप्रदेश में भी एटीएम से धोखाधड़ी की वारदात कबूल की है। आरोपियों ने राजस्थान में कोटा, झालावाड़, जयपुर, बाड़मेर व अलवर में एटीएम पर धोखाधड़ी की वारदात कबूल की है।

Home / Kota / एटीएम मशीनों से 25 लाख की धोखाधड़ी के अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो