scriptस्वैच्छिक रक्तदान शिविर: अब रहेगी पारदर्शिता, जिला प्रशासन की निगरानी में लगेंगे शिविर | Voluntary blood donation camp: Now there will be transparency, camps w | Patrika News

स्वैच्छिक रक्तदान शिविर: अब रहेगी पारदर्शिता, जिला प्रशासन की निगरानी में लगेंगे शिविर

locationकोटाPublished: Jan 15, 2022 02:24:46 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

राज्य के तीसरे बड़े कोटा शहर स्वैच्छिक रक्तदान में अव्वल है, लेकिन अब राज्य सरकार के नए नियमों के चलते स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों में पादर्शिता आएगी। शहर में जन्मदिन, वैवाहिक वर्षगांठ व अन्य आयोजनों पर स्वैच्छिक रक्तदान शिविर लगाने के लिए आयोजकों को अब दस दिन पहले जिला कलक्टर से अनुमति लेनी होगी। वहां से सूचना सहायक औषधि नियंत्रक के पास पहुंचेगी।
 

स्वैच्छिक रक्तदान शिविर: अब रहेगी पारदर्शिता, जिला प्रशासन की निगरानी में लगेंगे शिविर

स्वैच्छिक रक्तदान शिविर: अब रहेगी पारदर्शिता, जिला प्रशासन की निगरानी में लगेंगे शिविर

कोटा. राज्य के तीसरे बड़े कोटा शहर स्वैच्छिक रक्तदान में अव्वल है, लेकिन अब राज्य सरकार के नए नियमों के चलते स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों में पादर्शिता आएगी। शहर में जन्मदिन, वैवाहिक वर्षगांठ व अन्य आयोजनों पर स्वैच्छिक रक्तदान शिविर लगाने के लिए आयोजकों को अब दस दिन पहले जिला कलक्टर से अनुमति लेनी होगी। वहां से सूचना सहायक औषधि नियंत्रक के पास पहुंचेगी। औषधि नियंत्रक के आयोजन स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की उपयुक्त रिपोर्ट देने पर ही शिविर आयोजित हो सकेंगे। निरीक्षण में यदि खामियां मिलती हैं तो एनवक्त पर चलने वाले शिविर बंद भी हो सकते हैं।
यह देनी होगी सूचना
राज्य सरकार के नए नियमों के अनुसार अब ब्लड बैंकों के शिविरों में लगने वाले स्टाफ, डॉक्टर, सामान की सूची की सूचना पूर्व में मुहैया करवानी पड़ेगी। साथ ही रक्तदान शिविरों के दौरान डॉक्टर की उपस्थित अनिवार्य होगी। आयोजकों को शिविर से पहले चिकित्सक, टेक्निशियन के नाम-पते व मोबाइल नम्बर, अंत में कुल यूनिट, किस गु्रप का कितना ब्लड एकत्रित हुआ। इस सबकी भी सूचना देनी होगी।
यह भी पढ़े: https://www.patrika.com/kota-news/brand-name-selfie-points-uit-kota-selfie-point-kota-news-7276314/

पहले यह होता था
पहले कोई भी आयोजक कहीं पर भी शिविर लगा लेता था। कई बार बीच सड़क पर टेंट लगाकर शिविर लगा लेते थे। ऐसे में रास्ता अवरुद्ध होने से आमजन को परेशानी होती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। उपयुक्त जगह पर ही शिविर लगेंगे।
यह भी पढ़े: https://www.patrika.com/kota-news/plan-to-run-cruise-in-chambal-will-go-ahead-7276602/

जिला प्रशासन से लेनी होगी अनुमति
सरकार ने आदेश जारी किए है कि दस दिन पहले आयोजकों को जिला कलक्टर से स्वैच्छित शिविर लगाने की अनुमति लेनी होगी। सहायक औषधि नियंत्रक अधिकारी उस जगह का निरीक्षण करेगा। यदि कोई एनवक्त पर शिविर लगाना चाहता है तो उसे मोबाइल वैन के माध्यम से करवा सकते हैं। उसकी भी अनुमति ले सकता है। इससे शिविरों की पारदर्शिता रहेगी। बाद में इनका डेटा ऑनलाइन अपडेट होगा।
प्रहलाद मीणा, सहायक औषधि नियंत्रक अधिकारी, कोटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो