मतदाता बोले विकास की मुख्य धारा से कटा है नांता क्षेत्र

नदीपार के इस क्षेत्र की ज्यादातर कॉलोनियों में नाली, सड़क और शुद्ध पेयजल आपूर्ति जैसी सुविधाओं का अभाव है। यह इलाका आज भी ग्रामीण इलाके जैसा अहसास दिलाता है।

 

By: Jaggo Singh Dhaker

Published: 28 Oct 2020, 12:59 PM IST

कोटा. नगर निगम चुनाव के चलते राजनीतिक दलों के बीच सियासी बयानबाजी हो रही है। जनता से नए-नए वादे किए जा रहे हैं। ऐसे में कोटा उत्तर नगर निगम में नांता इलाके के लोग भी विकास की उम्मीद लगा रहे हैं। यह क्षेत्र शुरुआत से ही विकास की मुख्य धारा से कटा हुआ रहा। इस उपेक्षित इलाके के बाशिन्दे आज भी मूलभूत सुविधाओं को तरस रहे हैं। यहां की ज्यादातर कॉलोनियों में नाली, सड़क और शुद्ध पेयजल आपूर्ति जैसी सुविधाओं का अभाव है। यह इलाका आज भी ग्रामीण इलाके जैसा अहसास दिलाता है। पत्रिका संवाददाता ने इस इलाके में जाकर देखा तो पाया कि जिम्मेदारों ने यहां के लोगों के दर्द को नहीं समझा।
इस क्षेत्र में नगर विकास न्यास की मोहनलाल सुखाडिय़ा आवासीय योजना, राजीव आवास योजना, कुंदकुंद नगर सहित कई बड़ी योजनाएं हैं, लेकिन सुविधाओं से कोसों दूर हैं। चम्बल के पानी की आपूर्ति नहीं होना लोगों की बड़ी तकलीफ है। इस क्षेत्र से शहर आने वाले लोगों को नगरीय परिहवन के साधन सुलभ नहीं हैं। नगर निगम की ओर से संचालित बसों की सुविधा इस इलाके के लोगों को नसीब नहीं हैं।
के्रशर है समस्या
इस आवासीय इलाके में क्रेशर होने से धूल उडऩे की समस्या से बाशिन्दे परेशान हैं। दिनभर उड़ती धूल से लोगों को सांस की तकलीफ होती है। अस्थमा की शिकायत रहती है।

सीसी रोड का अभाव
नांता क्षेत्र में वार्ड-2 रहने वाले वाले विमलेश माथुर और पास में ही बैठे उनके बेटे नितिन माथुर ने बताया की सड़कों पर आवारा मवेशी बड़ी समस्या है। कई जगह सीसी रोड का अभी अभाव है। वहीं नगरीय परिवहन के साधानों की कमी है

साफ-सफाई नहीं होती
नंाता में चबूतरे पर बैठे अब्दुल गनी, नाथूलाल, रामदेव, हनी मोहम्मद ने बताया कि यह निगम का वार्ड 29 है। यहां नालियों की सफाई नहीं होती। सफाईकर्मी आते हैं, मोबाइल पर टाइम पास करके चले जाते हैं।
लोगों से सात समस्याएं गिनाई
1. नियमित साफ-सफाई की नहीं होती
2. क्षतिग्रस्त सड़कें
3. आवारा मवेशियों की समस्या
4. शुद्ध पेयजल की आपूर्ति
5. डे्रनेज सिस्टम का अभाव
6. नगरीय परिवहन सेवा सुलभ नहीं
7.आवासीय क्षेत्र में के्रशर होने से धूल की समस्या

BJP Congress
Show More
Jaggo Singh Dhaker
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned