script

अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क देखने के लिए करना होगा कुछ इंतजार

locationकोटाPublished: Oct 21, 2021 10:43:47 pm

Submitted by:

Hemant Sharma

कोटा. अभेड़ा स्थित बायोलॉजिकल पार्क घूमने के लिए अभी कुछ इंतजार और करना पड़ सकता है। विभाग पार्क को पर्यटकों के लिए खोलने की प्रकिया में जुटा है।
 

Abheda Biological Park

अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क देखने के लिए करना होगा कुछ इंतजार

कोटा. अभेड़ा स्थित बायोलॉजिकल पार्क घूमने के लिए अभी कुछ इंतजार और करना पड़ सकता है। विभाग पार्क को पर्यटकों के लिए खोलने की प्रकिया में जुटा है। विभाग को अन्य जगहों से वन्यजीवों को लाने की अनुमति का भी इंतजार है। चिडि़याघर में बाघ व शेर समेत अन्य वन्यजीवों को लाना है।
इनमें सज्जनगढ़ बायोजिकल पार्क उदयपुर से नर शेर अली, नाहरगढ़ बायोलोजिकल पार्क से शेरनी सुहासिनी व बाघिन महक को नाहरगढ़ से लाने की योजना है। पूर्व में इसके लिए अनुमति मिल गई थी, लेकिन निर्धारित समय के बाद वन्यजीव नहीं लाने की स्थिति में दोबारा स्वीकृति की दरकार होती है।
इसके लिए गत माह केन्द्रीय चिडि़याघर प्राधिकरण से फिर स्वीकृति मांगी है। सूत्रों के अनुसार यह अनुमति अभी नहीं मिल सकी है। अब शहर वासियों को पार्क घूमने के लिए दीपावली तक इंतजार करना पड़ सकता है। नयापुरा स्थित चिडि़याघर से शाकाहारी वन्यजीवों को गत वर्ष ही पार्क में शिफ्ट कर दिया गया था। शेष मांसाहारी वन्यजीवों को भी गत माह पार्क में शिफ्ट कर दिया गया है। इसके बाद से ही नयापुरा चिडि़याघर दर्शकों के लिए बंद है।
वन्यजीव विभाग के उपवन संरक्षक एएन गुप्ता के अनुसार पार्क को जल्द पर्यटकों के लिए खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए स्थानीय स्तर पर पूरी तैयारी कर ली है। जैसे ही औपचारिकताएं पूर्ण होंगी, पार्क को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो