यात्रियों को चेताया, सफर में कोविड से रहें सावधान

कोटा से पहली ट्रेन कोटा जनशताब्दी स्पेशल ट्रेन चली। इसमें 508 यात्री सवार हुए। यह संख्या आम दिनों से आधी है। टिकट निरीक्षक फेस शील्ड पहनकर ट्रेन में चढ़े।

By: Jaggo Singh Dhaker

Updated: 02 Jun 2020, 12:11 AM IST

कोटा. रेल मंत्रालय ने स्वास्थ्य मंत्रालय और गृह मंत्रालय के साथ परामर्श के बाद सोमवार से 200 और ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया। इन ट्रेनों में पहले दिन 1.45 लाख से भी अधिक यात्रियों ने सफर किया। कोटा से पहली ट्रेन कोटा-निजामुदद्ीन जनशताब्दी स्पेशल ट्रेन चली। इसमें 508 यात्री सवार हुए। यह संख्या आम दिनों से आधी है। टिकट निरीक्षक फेस शील्ड पहनकर ट्रेन में चढ़े। वहीं डीआरएम पंकज शर्मा और सीनियर डीसीएम विजय प्रकश सहित कई अधिकारी स्टेशन पहुंचे और यात्रियों को चेताया कि कोविड संक्रमण से बचे। बचाव उपायों की पालना करने में कोताही नहीं करें।

ये ट्रेनें गत 1 मई से ही चलाई जा रही मौजूदा श्रमिक स्पेशल ट्रेनों और 12 मई 2020 से चलाई जा रही एसी स्पेशल 30 ट्रेनों के अलावा हैं। ये ट्रेनें नियमित ट्रेनों की तर्ज पर हैं। ये पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनें हैं। इनमें एसी और नॉन एसी दोनों ही तरह की श्रेणियों के कोच हैं। जनरल कोच में बैठने की जगह आरक्षित है। ट्रेन में कोई भी अनारक्षित कोच नहीं होगा। सामान्य कोच में सफर के लिए सैकंड सीटिंग श्रेणी का किराया लिया जाएगा और सभी यात्रियों को सीट दी जाएगी।
सूत्रों के अनुसार कोविड संक्रमण का खतरा टला नहीं है, इसलिए ट्रेन में सवार होने से पहले यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी। जिनमें कोविड के लक्षण नहीं पाए जाएंगे, उन्हें ही सफर की अनुमति दी जा रही है। सभी यात्रियों को प्रवेश के समय और यात्रा के दौरान फेस कवर या मास्क पहनना होगा। यात्रि‍यों को ट्रेन रवाना होने से 90 मिनट पहले स्टेशन जाना पड़ रहा है, ताकि स्टेशन पर उनकी थर्मल स्क्रीनिंग हो सके। ट्रेन के अंदर कोई चादर, कंबल और पर्दे प्रदान नहीं किए जा रहे। यात्रियों को 'आरोग्य सेतुÓ एप डाउनलोड और उपयोग करना होगा।


बचाव का रख रहे ध्यान
स्टेशन पर संक्रमण से बचाव के इंतजाम किए गए हैं। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही प्लेटफार्म पर प्रवेश दिया गया। सभी यात्रियों को मास्क लगाने के लिए समझाइश की गई। कोटा से छह स्पेशल ट्रेन गुजरेंगी।- विजय प्रकाश, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, कोटा

Show More
Jaggo Singh Dhaker
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned