आगरा के 200 घरों में नलों से टपकेगा पानी, हैंडपंपों पर नहीं लगेगी लाइन

राजपुरा ग्राम पंचायत में आगरा गांव में जल्द ही नलों से पानी की सप्लाई दी जाएगी। इसको लेकर जलदाय विभाग ने जलजीवन मिशन के तहत 1 करोड़ 40 लाख रुपए की योजना तैयार की है

By: Dilip

Published: 07 Mar 2020, 08:58 PM IST


रावतभाटा. राजपुरा ग्राम पंचायत में आगरा गांव के लोगों को पानी भरने के लिए हैंडपंप पर लम्बी लाइन में खड़ा होना नहीं पड़ेगा। उनके घरों में जल्द ही नलों से पानी की सप्लाई दी जाएगी। इसको लेकर जलदाय विभाग ने जलजीवन मिशन के तहत 1 करोड़ 40 लाख रुपए की योजना तैयार की है। योजना पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।
जलदाय विभाग के अधिकारियों का कहना है कि उक्त गांव की आबादी वर्तमान में करीब एक हजार है। यहां पर 200 घर बने हुए हैं। यहां पर 9 हैंडपंप लगे हुए हैं। ग्रामीण हैंडपंपों से ही पानी भरकर अपना काम चलाते हैं। हैंडपंपों पर पानी भरने के लिए सुबह से शाम तक लाइनें लगी रहती है। ग्रामीणों की इन्ही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए नलों से पेयजल सप्लाई की योजना तैयार की है। योजना पर काम जल्द ही शुरू हो जाएगा।
इस तरह से घरों में पहुंचेगा पानी
गांव में दो नलकूप लगे हैं। दोनों नलकूप जांच में सही पाए गए। यहां पर 100 किलोलीटर की टंकी बनाई जाएगी। 1 हजार मीटर की लाइजनिंग लाइन बिछाकर दोनों नलकूपों को टंकी से जोड़ा जाएगा। मोटरों से दोनों नलकूपों के माध्यम से टंकी को भरा जाएगा। घर-घर में कनेक्शन देने के लिए 4 हजार 500 मीटर लम्बी पाइप लाइन बिछाई जाएगी। इसके बाद घर-घर कनेक्शन दिया जाएगा।
अधिकारी ने जताई नाराजगी
जलदाय विभाग की सहायक अभियंता अनिता शर्मा ने ्रशुक्रवार को पेयजल समस्याओं को लेकर न्यू मार्केट व इंद्रा कॉलोनी का निरीक्षण किया। उन्होंने करीब एक दर्जन मकानों का निरीक्षण किया। उन्होंने कई परिवारों की समस्याओं का समाधान मौके कर साधान किया। निरीक्षण के दौरान एक व्यक्ति नल चलाकर कार धोता दिखाई दिया तो उन्होंने नाराजगी जताई।
साढे पांच लाख आरपीएस में बकाया
आरपीएस में रहने वाले 300 से ज्यादा परिवारों पर पानी के बिलों की साढे पांच लाख रुपए राशि बकाया है। उक्त राशि 5 लाख 56 हजार है। इसमें सरकारी विभाग भी शामिल हैं। जलदाय विभाग अब सिंचाई विभाग को बकाया राशि जमा करवाने का अनुरोध करेगा।
वर्जन
राजपुरा ग्राम पंचायत के आगरा गांव में पेयजल सप्लाई के लिए 1 करोड़ 40 की योजना तैयार की है। इससे करीब 200 परिवार लाभान्वित होंगे। इसके अलावा बकाया राशि वसूलने के लिए अभियान चलाया गया है।
अनिता शर्मा, सहायक अभियंता, जलदाय विभाग, रावतभाटा

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned