scriptWeather News Rajasthan, Cold wave in Rajasthan, damage to crops | Weather News : मौसम की सख्ती, अलाव की शरण में लोग | Patrika News

Weather News : मौसम की सख्ती, अलाव की शरण में लोग

शीतलहर ने बढ़ाया सर्दी का सितम
कोटा स्टेशन क्षेत्र में न्यूनतम तापमान 2.5 व नए कोटा में 5 डिग्री रहा

कोटा

Published: January 13, 2022 10:48:24 pm

कोटा. हाड़ौती अंचल में गुरुवार को शीतलहर से हाड़कंपाने वाली सर्दी रही। ठिठुरन से लोगों का जनजीवन प्रभावित रहा। कोटा में देर सुबह तक कोहरा छाया रहा। शीतलहर चलने से लोगों की दिनचर्या देरी से शुरू हुई। देर तक लोग रजाई में दुबके रहे। धूप खिली, लेकिन बीच बीच मे बादल छाए रहने से बेअसर रही।
Weather News : मौसम की सख्ती, अलाव की शरण में लोग
Weather News : मौसम की सख्ती, अलाव की शरण में लोग
कोहरे के कारण वाहनों को हेडलाइट जलाकर सफर करना पड़ा। शाम ढलने के बाद कड़ाके की सर्दी से गलन महसूस रही। घरों व बाजारों में लोग अलाव जलाकर सर्दी से बचने का जतन किया। मौसम विभाग के अनुसार स्टेशन क्षेत्र में अधिकतम 17.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 2.5 सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं नए कोटा में अधिकतम तापमान 17.4 व न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस रहा। कोहरे के कारण दृश्यता 600 मीटर रही।
छाया रहा घना कोहरा

बूंदी. जिले में गुरुवार को अत्यधिक गलन के बीच कोहरा छाया रहा। घना कोहरा छाने के चलते अलसुबह हाइवे पर वाहन रैंगते नजर आए। सुबह नौ बजे तक भी सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। फसलों पर ओस की बूंदें जम गई। राष्ट्रीय राजमार्ग-52 पर वाहन घने कोहरे के चलते धीमी गति से चलने नजर आए। बंूदी में अधिकतम तापमान 19 व न्यूनतम 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
वाहन चालकों ने हेड लाइट जलाकर किया सफर
आवां. आवां समेत आसपास के गांवों में गुरुवार को घना कोहरा छाया रहा तथा वातावरण में तेज गलन से लोग प्रभावित हुए। सुबह जब लोग उठे तो चारों और घना कोहरा था। घने कोहरे व गलन के कारण लोग ठिठुरते रहे और सर्दी से बचाव के लिए अलाव के सामने बैठे रहे। वाहन चालकों को भी हेड लाइट जलाकर सफर करना पड़ा। सुबह 11 बजे बाद धीरे धीरे कोहरा कम हुआ और दोपहर 12 बजे बाद सूर्यदेव के दर्शन हुए तो लोगों को सर्दी से कुछ राहत मिली।
हाड़कंपाती सर्दी से ठिठुरा रोम-रोम

सांगोद. सांगोद समेत क्षेत्र में गुरुवार को हाड़कंपाती सर्दी से लोगों का रोम-रोम ठिठुर गया। सुबह से शाम तक गलन ने लोगों की कंपकंपी छुड़ाई रखी। दोपहर में धूप खिलने पर लोगों को गलन से थोड़ी राहत मिली, लेकिन शाम को फिर सर्द हवा के साथ गलन ने लोगों को अलाव की शरण में पहुंचा दिया।

इससे पूर्व गुरुवार सुबह घना कोहरा छाया रहा। दृश्यता इतनी कम थी कि चंद कदम दूर की चीजें भी लोगों को आसानी से नजर नहीं आई। घने कोहरे के चलते सड़कों पर वाहनों की रफ्तार थमी रही। आवागमन करने वाले लोगों को वाहनों की हैडलाइट जलानी पड़ी। सर्द हवा से गलन बढऩे से लोगों की कंपकंपी छूटती रही। बंद कमरों में भी लोग ठिठुरते रहे। बच्चों व बुजुर्गों का हाल बेहाल हो गया। दोपहर बाद धूप खिली तो लोगों ने धूप सेककर गलन से राहत का जतन किया। घरों की छतों पर रखी टंकियों का पानी भी बर्फ जैसा लगा। बर्फीली हवाओं से जनजीवन खासा प्रभावित रहा। शाम होते ही गलन ने फिर लोगों की हालत खस्ता कर दी।
स्कूलों में ठिठुरते रहे बच्चे
कोरोना गाइड लाइन जारी कर सरकार ने भले ही शहरी क्षेत्र के कक्षा बारहवीं तक के स्कूलों को बंद रखने के निर्देश जारी किए हों, लेकिन यहां अब भी कई निजी स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई जारी है। जहां अल सुबह ही बच्चे कांपते हुए स्कूल पहुंच रहे हंै। कोचिंग संस्थाओं में भी बच्चों को सुबह-शाम बुलाया जा रहा है। ऐसे में इस सर्दी में भी बच्चे स्कूल व कोचिंग में ठिठुरने को मजबूर हैं। गाइडलाइन की पालना की जिम्मेदारी थामे बैठे अधिकारी भी कांपते हुए स्कूज जा रहे बच्चों की समस्या पर ध्यान नहीं दे रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

महाराष्ट्रः सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी के 12 विधायकों का निलंबन किया रद्द, बताया असंवैधानिकCorona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.51 लाख केस, 627 की मौत, नए मामलों में 12% की कमीUP Assembly Elections 2022 : अमित शाह की अखिलेश यादव को खुली चुनौती, बोले- अगर हमारे मुकाबले 10 फीसदी भी काम किया तो जवाब देंटाटा की Air India आज से भरेगी उड़ान, इस तरह करेंगे यात्रियों का स्वागतRRB-NTPC: छात्र संगठनों का आज बिहार बंद का ऐलान, महागठबंधन ने भी किया समर्थन, पड़ोसी राज्यों में अलर्टजमाव बिंदू के पास पहुंचा पारा, जमी ओस की बूंदेBudget 2022: इस बार टूटी परंपरा 'हलवा समारोह' की जगह मिठाई बांटीज्योतिरादित्य सिंधिया का जवाब-केपी यादव को लेकर कही ये बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.