script

Weather News : राजस्थान में इस कारण हुआ सर्दी का पलटवार

locationकोटाPublished: Jan 21, 2022 11:33:53 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

कोहरे व बादल ने बढ़ाई सर्दी9 डिग्री तक गिरा पारा, दृश्यता 150 मीटर रहीकोटा संभाग में आज बारिश का अलर्ट

Weather News : राजस्थान में इस कारण हुआ सर्दी का पलटवार

Weather News : राजस्थान में इस कारण हुआ सर्दी का पलटवार

कोटा. पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण हाड़ौती अंचल में शुक्रवार को घना कोहरा व बादलों ने एक बार फिर सर्दी बढ़ा दी है। कड़ाके की सर्दी के चलते लोग दिनभर घरों में दुबके रहे। अलाव जलाकर सर्दी से बचने का जतन किया। मौसम विभाग ने शनिवार के लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए बारिश की संभावना जताई है। इससे आगामी दिनों में सर्दी का असर और बढ़ेगा।
कोटा में सुबह 6 बजे तक मौसम साफ रहा, लेकिन उसके बाद अचानक शहर घने कोहरे के आगोश में आ गया। हालात यह थे कि दृश्यता कम होने से पास की चीजें भी दिखाई नहीं दे रही थी। वाहन चालकों को हैडलाइट जलाकर सफर करना पड़ा। वाहनों की गति भी धीमी रही। कोहरा सुबह 11 बजे तक रहा। उसके बाद दिनभर बादल छाए रहे।
ठंडी हवा शूल सी चुभती रही। इससे सर्दी का असर होता रहा। घरों व प्रतिष्ठानों के सामने लोगों ने अलाव जलाकर सर्दी से बचने का जतन किया। गलन व सर्दी के कारण लोगों की दिनचर्या देरी से शुरू हुई। दिनभर लोग गर्म कपड़ों में लदे नजर आए। बाजारों में भी लोग कम ही निकलने। इससे अन्य दिनों की अपेक्षा आवाजाही कम रही। शाम ढलने के बाद गलन का असर और बढ़ गया। कड़ाके की सर्दी के चलते लोग जल्द घरों में दुबक गए।
ऐसे गिरा पारा
मौसम विभाग के अनुसार, नए कोटा में अधिकतम तापमान 9 डिग्री गिरकर 16.3 व न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस रहा। दृश्यता 150 मीटर रही। हवा की रफ्तार 2 किमी प्रति घ्ंाटे की रही। स्टेशन पर अधिकतम तापमान 9 डिग्री गिरकर 14.5 व न्यूनतम तापमान 2 डिग्री बढ़कर 6.5 डिग्री सेल्सियस रहा।
आगे यह रहेगा मौसम

मौसम विभाग जयपुर केन्द्र ने कोटा, बूंदी, अजमेर, अलवर, भरतपुर, जयपुर समेत अन्य जिलों में शनिवार को मेघ गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने की संभावना जताई है। इसके अलावा जयपुर, अलवर, झुंझुनंू, सीकर, चुरू जिलों में ओलावृष्टि की संभावना जताई है। इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों में भी छाया रहा कोहरा
बारां, बूंदी व झालावाड़ जिलों में भी दोपहर तक कोहरा छाया रहा। उसके बाद धूप खिली। इससे सर्दी से राहत रही। तापमान बढऩे से लोगों को गलन कम हुई।

कोहरे के आगोश में हुई सुबह

मोड़क स्टेशन. क्षेत्र में सर्दी का सितम जारी है। दिनभर मौसम रंग बदल रहा है। शुक्रवार सुबह क्षेत्र कोहरे के आगोश में रहा। आलम यह था कि बीस मीटर तक भी नजर नहीं आ रहा था। वाहन चालकों को दिन में भी लाइट जलानी पड़ी। सुबह नौ बजे बाद सूरज की रोशनी में तपन बढऩे पर कोहरा छंटा और लोगों ने गुनगुनी धूप का आनंद लिया। दोपहर तक सूरज की रोशनी अपना जोर दिखाती रही पर शाम होते होते चलने लगी सर्द हवाओं ने मौसम में ठंडक बढ़ा दी ।
फोटो – द्वद्म2201-03- मोड़क स्टेशन खेल मैदान में घने कोहरे के बीच क्रिकेट खेलते युवा ।
मौसम का पलटवार

सांगोद.कुंदनपुर. दो दिन की राहत के बाद शुक्रवार को एक बार फिर मौसम ने पलटी मारी। सुबह की शुरुआत घने कोहरे से हुई तो दोपहर तक भी सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। ऐसे में फिर सर्दी ने लोगों की कंपकंपी छुड़ा दी। शाम को गलन के असर से लोगों को फिर अलाव की शरण में जाना पड़ा। इससे पूर्व बुधवार व गुरुवार को मौसम साफ रहा। दिनभर कड़क धूप खिली तो सर्दी का असर कम रहा।
शुक्रवार सुबह की शुरुआत घने कोहरे से हुई। सर्द हवा के साथ आसमान से गिरती ओस की बूंदों ने एकाएक सर्दी की रंगत बढ़ा दी। दोपहर एक बजे तक आसमान काले बादलों से अटा रहा। खेतों में दोपहर तक कोहरा छाया रहा। दोपहर बाद धूप खिलने पर लोगों को सर्दी से राहत मिली। लोगों ने धूप सेककर सर्दी से राहत का जतन किया। वहीं सुबह घने कोहरे के चलते लोगों की दिनचर्या भी देरी से शुरू हुई।
फोटो- एसजी 2203 कुंदनपुर-सांगोद सड़क मार्ग पर दोपहर तक छाया कोहरा

ट्रेंडिंग वीडियो