ऐसा क्या हुृआ कि शहर में जमा हो गया कचरे का पहाड़ !

ऐसा क्या हुृआ कि शहर में जमा हो गया कचरे का पहाड़ !
What happened ... mountain of garbage in the city

Mukesh Gaur | Updated: 12 Oct 2019, 06:03:09 PM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

महापौर-अधिकारियों की खींचतान के चलते खामियाजा भुगत रहा शहर

कोटा. महापौर और नगर निगम अधिकारियों के बीच चल रही खींचतान और लड़ाई का खमियाजा शहर की जनता भुगत रही है। आपसी लड़ाई के कारण पिछले कुछ दिनों से शहर की सफाई व्यवस्था चौपट हो गई है। इस कारण कचरा प्वॉइंट से दो बार क्या एक बार भी कचरा नहीं उठ रहा। शहर के ज्यादातर प्वॉइंट कचरे से अटे पड़े हैं, लोग परेशान हैं, दुर्गंध से बेहाल हैं। दिवाली के त्योहारी सीजन में सामान्य दिनों के मुकाबले अधिक कचरा निकलता है। इसके चलते निगम की ओर से कचरा उठाने के लिए प्रत्येक सेक्टर कार्यालय में अतिरिक्त जेसीबी मशीनें, डम्पर और ट्रैक्टर-ट्रॉली लगाते हैं, लेकिन इस बाद महापौर, पार्षद और अधिकारियों के बीच चल रही खींचतान से सफाई की ओर किसी का ध्यान नहीं है। इस कारण पूरे शहर का ही गंदगी से बुरा हाल हो गया है।

read more : जहां सफाईकर्मी ज्यादा, वहां गंदगी भी ज्यादा

बाजारों से लेकर कॉलोनियों में बुरे हाल
बाजारों में इन दिन खरीदारी करने वालों की भीड़ रहती है, लेकिन यहां के कचरा प्वॉइंटों से ही कचरा नहीं उठता। पार्षद रमेश आहुजा का कहना है कि कचरा नहीं उठने के बारे में अधिकारियों को कई बार अवगत कराया जा चुका है। निगम के वाट्सएप ग्रुप पर भी कचरे और गंदगी के फोटो अपलोड कर दिए हैं, फिर भी कचरा नहीं उठता है। पार्षद पवन अग्रवाल का कहना है कि विज्ञान नगर में पिछले कई दिनों से दो दिन में भी कचरा प्वॉइंट से कचरा नहीं उठ रहा है। गंदगी के कारण दिनभर आवारा मवेशी विचरण करते रहते हैं। वार्ड 35 के काला तालाब मैन रोड पर कचरा प्वॉइंट लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। यहां आवासीय क्षेत्र का कचरा डाल दिया जाता है। कचरा कई दिनों तक नहीं उठाया जाता। इस कारण दुर्गंध से लोग परेशान हैं। स्थानीय लोगों ने इस बारे में निगम में कई बार शिकायत दर्ज करवा दी है, लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है।

read more : घर-दुकान के बाहर फेका कचरा ताे जेब पर लगेगा फटका

फैक्ट फाइल
15 सेक्टर कार्यालय
3300 स्थायी व अस्थायी सफाई कर्मचारी
111 टिपर
07 डम्पर
07 जेसीबी

65 टै्रक्टर-ट्रॉलियां ठेका फर्मों की
कचरा नहीं उठने और सफाई नहीं होने के बारे में लोगों के लगातार फोन आ रहे हैं। आयुक्त से आज ही सफाई व्यवस्थ दुरुस्त करने को कहा है। सोमवार को सफाई से जुड़े अधिकारियों, आयुक्त और तीनों उपायुक्तों तथा दो सफाई समिति की संयुक्त बैठक बुलाई है। इसमें सफाई के मसले पर चर्चा की जाएगी।
महेश विजय, महापौर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned