कोटा-बूंदी में अब 7 जुलाई तक होगी समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद

कोटा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र में भारतीय खाद्य निगम अब 7 जुलाई तक समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद करेगी।

By: Habulal Prakash Sharma

Updated: 30 Jun 2020, 09:34 PM IST

कोटा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र में भारतीय खाद्य निगम अब 7 जुलाई तक समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद करेगी। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने मंगलवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।
कोटा-बूंदी क्षेत्र में इस वर्ष गेहूं की बम्पर पैदावर हुई है। एफ सीआई के कांटों पर किसानों की बड़ी संख्या को देखते हुए गेहूं खरीद के लक्ष्य भी बढ़ाए गए थे। कोरोना के कारण सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए गेहूं की तुलाई की जा रही थी, जिसमें अधिक समय लग रहा था। इस कारण गेहूं खरीद की तारीख 15 जून से बढ़ाकर 30 जून की गई थी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की जानकारी में आया कि तारीख बढ़ाए जाने के बावजूद बड़ी संख्या में ऐसे किसान हैं जिनका गेंहू नहीं खरीदा जा सका। ऐसे में बिरला ने अपने कार्यालय के माध्यम से खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय को वस्तु स्थिति से अवगत करवाया। विशेष प्रयासों के बाद मंत्रालय ने मंगलवार को खरीद की अवधि 7 जुलाई तक बढ़ा दी।

यहां होगी तुलाई
अब कोटा में भामाशाह कृषि उपजमंडी, सुल्तानपुर कृषि उपजमंडी तथा बूंदी जिले में बूंदी कृषि उपज मंडी तथा केशोरायपाटन कृषि उपज मंडी में एफ सीआई 7 जुलाई तक समर्थन मूल्य पर गेंहू की खरीद जारी रखेगी। ऐसे में किन्ही कारणों से टोकन लेने से वंचित किसान संबधित तहसील से टोकन प्राप्त कर समर्थन मूल्य पर गेंहू बेच सकता है। बिरला के इन प्रयासों से क्षेत्र के सैंकड़ों किसानों को लाभ मिलेगा।

Habulal Prakash Sharma Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned