scriptकोटा में मिला व्हाइट फंगस का मरीज | White fungus patient found in Kota | Patrika News

कोटा में मिला व्हाइट फंगस का मरीज

locationकोटाPublished: Jun 12, 2021 12:29:54 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

जहां म्युकोर माइकोसिस (ब्लैक फंगस) ने पोस्ट कोविड मरीजों में हाहाकार मचा रखा है। वहीं इसबीच नए फंगल इंफेक्शन भी रिपोर्ट हो रहे है। उनमें से प्रमुख एस्परजिलस संक्रमण (व्हाइट फंगस) भी सामने आया है। एमबीएस अस्पताल में व्हाइट फंगस का एक मरीज भर्ती हुआ है।

Medical and Health

Hospital

कोटा. जहां म्युकोर माइकोसिस (ब्लैक फंगस) ने पोस्ट कोविड मरीजों में हाहाकार मचा रखा है। वहीं इसबीच नए फंगल इंफेक्शन भी रिपोर्ट हो रहे है। उनमें से प्रमुख एस्परजिलस संक्रमण (व्हाइट फंगस) भी सामने आया है। एमबीएस अस्पताल में व्हाइट फंगस का एक मरीज भर्ती हुआ है। कोटा मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. पंकज जैन बताते है कि कोटा में व्हाइट फंगस का मरीज रिपोर्ट हुआ है। यह मरीज एक माह पूर्व कोविड-19 के चलते अस्पताल में भर्ती हुआ था। उसे डायबिटिज भी है। कोविड के समय ऑक्सीजन के साथ स्टेरॉइड भी दिया गया था। पोस्ट कोविड रिकवरी काल में चेहरे की सूजन के चलते चिकित्सक को दिखाया। उसका तुरंत ऑपरेशन किया गया। बायोप्सी रिपोर्ट में फंगल इंफेक्शन की पुष्टि हुई। कल्चर जांच में एस्परजिलस फंगस का प्रमाण मिला। मरीज को एंटी फंगल दवाई के इंजेक्शन दिए जा रहे है। जिससे काफी अच्छी रिकवरी है।
क्या है लक्षण

मरीज बुखार, खांसी, छाती में भारीपन, सांस में तकलीफ, कफ में हल्का सा खून, नाक का बंद होना, नाक से रक्त का बहाव, चेहरे पर सूजन।

क्या है रिस्क फैक्टर
कमजोर इम्युनिटी वाले मरीज जैसे एचआईवी मरीज, रक्त कैंसर के मरीज, श्वेत रक्त कणिकाओं की कमी से ग्रसित मरीज, जिनमें लम्बे समय तक स्टेरॉइड का उपयोग किया जाता है। उनमें यह फंगल इंफेक्शन आसानी से पनपता है।
इन अंगों को खतरा
यह प्रमुख रूप से फेफड़ों, साइनस, श्वास नली, मस्तिष्क, हृदय की परत, चमड़ी को प्रभावित करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो