scriptअगर आप ट्रेन में खाना मंगवाते हैं तो जरूर पढ़ें…क्यों चाय हुई और गर्म, खाने की थाली और भारी | Why is tea hot and hot, food plate heavy | Patrika News

अगर आप ट्रेन में खाना मंगवाते हैं तो जरूर पढ़ें…क्यों चाय हुई और गर्म, खाने की थाली और भारी

locationकोटाPublished: Nov 16, 2019 06:09:47 pm

Submitted by:

mukesh gour

रेलवे ने दरें बढ़ाई : मेल-एक्सप्रेस में नई दरें तत्काल प्रभाव से लागू

अगर आप ट्रेन में खाना मंगवाते हैं तो जरूर पढ़ें...क्यों चाय हुई और गर्म, खाने की थाली और भारी

अगर आप ट्रेन में खाना मंगवाते हैं तो जरूर पढ़ें…क्यों चाय हुई और गर्म, खाने की थाली और भारी

कोटा. यात्रियों को ट्रेनों में मिलने वाला खाना अब महंगी दरों पर मिलेगा। रेलवे ने ट्रेनों में मिलने वाले खाद्य पदार्थों की दरों में इजाफा किया है। इसके बाद से भोजन का विकल्प चुनने वाले यात्रियों के टिकट के कुल किराए में 3 से 9 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो जाएगी। यह संशोधित खानपान शुल्क राजधानी, शताब्दी, दूरंतो ट्रेनों में 29 मार्च 2020 से और अन्य मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों पर तत्काल प्रभाव से लागू होगा। इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि ट्रेनों में खानपान सेवाएं आईआरसीटीसी चलाती है। इसकी दो श्रेणियां हैं पहली राजधानी, शताब्दी, दूरंतो ट्रेनों में पूर्व भुगतान सेवाएं, जिसमें टिकट में खानपान शुल्क (ऑप्टइन आधार पर) और दूसरी श्रेणी में मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों में भुगतान के बाद खानपान सेवा शुल्क शामिल हैं। इसमें मानक भोजन और अन्य खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराए जाते हैं।
read also : खुशखबर : अरावली की वादियों में कर सकेंगे है रोमांचक सफर

जनता खाने की दरें यथावत
जनता भोजन की 20 रुपए वाली दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। व्यंजन सूची के नाम पर अतिरिक्त शुल्क रोकने के लिए निर्णय लिया गया है कि मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों में बिक्री के लिए अलग-अलग व्यंजन सूची की अनुमति नहीं दी जाएगी, हालांकि समोसा, पकोड़ा जैसी वस्तुओं की बिक्री की जा सकेगी। रेलवे का दावा है कि अब यात्रियों के लिए क्षेत्रीय भोजन में अधिक विविधता उपलब्ध होगी। क्षेत्रीय वस्तुओं, व्यंजनों, स्वाद के साथ जलपान 50 रुपए की दर से शुरू किया जा रहा है। इसकी मात्रा 350 ग्राम होगी। व्यंजन सूची का निर्धारण आईआरसीटीसी करेगा।
छह साल बाद संशोधन
राजधानी, शताब्दी, दूरंतो में संशोधन 6 वर्ष बाद किया गया है। पिछला संशोधन 2013 में किया गया था, जबकि मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों के मानक भोजन के शुल्क में परिवर्तन 7 वर्ष के बाद किया गया है। पिछला संशोधन 2012 में किया गया था।
read also : यहाँ है कैफेटरिया से लेकर खेल गांव बनाने तक की तैयारी

ये हैं नई दरें
मेल एक्सप्रेस की नई दरें
40 रुपए शाकाहारी नाश्ता, 50 रुपए मांसाहारी नाश्ता, 80 रुपए शाकाहारी खाना, 130 रुपए मांसाहारी खाना
राजधानी, शताब्दी, दूरंतों
फस्र्ट एसी और एक्जीक्यूटिव : 35 रुपए सुबह की चाय, 140 रुपए ब्रेकफ ास्ट, 245 रुपए लंच अैर डिनर, 140 रुपए शाम की चाय
सेकेंड एसी, थर्ड एसी व चेयरकार : 20 रुपए सुबह की चाय, 105 रुपए ब्रेकफ ास्ट, 185 रुपए लंच/डिनर, 90 रुपए शाम की चाय
नोट : यह राशि किराए के साथ ली जाती है
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो