scriptWildlife : शेर, बाघ व भालू का करना होगा इंतजार | Wildlife : Awaiting permission from CZAI | Patrika News

Wildlife : शेर, बाघ व भालू का करना होगा इंतजार

locationकोटाPublished: Jan 27, 2022 11:05:05 pm

Submitted by:

Hemant Sharma

Wildlife: कोटा. अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क में भालू, बाघ व शेर लाने की अनुमति नहीं मिली है। विभाग ने विभिन्न स्थानों से वन्यजीवों को लाने के लिए केन्द्रीय चिडिय़ाघर प्राधिकरण से अनुमति मांगी थी।
 
 

Abheda Biological Park

Wildlife : शेर, बाघ व भालू का करना होगा इंतजार

Wildlife: कोटा. अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क में भालू, बाघ व शेर लाने की स्वीकृति नहीं मिली है। विभाग ने विभिन्न स्थानों से वन्यजीवों को लाने के लिए केन्द्रीय चिडिय़ाघर प्राधिकरण से अनुमति मांगी थी। जानकारी के अनुसार बाघ, शेर, इंडियन फोक्स, स्लॉथ बियर तथा हिमालियन भालू को लाने की योजना है।
सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क से शेर व शेरनी की जोड़ी, जोधपुर माचिया से बाघिन महक लाए जाने का प्रस्ताव है। बाघ के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। नागालैंड से हिमालियन भालू व नाहर गढ़ से स्लॉथ बियर लाने की योजना है। सूत्रों के अनुसार, सीजेडआई से गत वर्ष स्वीकृति मिल गई थी, लेकिन पार्क का कार्य नहीं होने के कारण वन्यजीवों को नहीं लगाया गया। ऐसे में प्रक्रिया के तहत दोबारा अनुमति लेनी होती है। इन प्रस्ताओं को अभी स्वीकृति नहीं मिली है। इससे वन्यजीव प्रेमियों व पर्यटकों को इंतजार करना पड़ सकता है।
अभी ये वन्यजीव

बायोलॉजिकल पार्क में अभी 75 के करीब वन्यजीव हैं। इनमें 5 चिंकारे,10 ब्लेक बक, 33 चीतल, 10 नीलगाय, 3 सांभर, 3 हाईना, 4 भेडि़ए, 2 सियार, 3 पैंथर समेत 75 वन्यजीव हैं। पक्षी व सरीसृप वर्ग के कुछ जीव पुराने चिडियाघर में हैं।
जल्द चलेंगे ई-रिक्शा

अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क को दर्शक ई रिक्शे में सवार होकर देख सकेंगे। विभाग ने रिक्शा संचालित करने की तैयारी कर ली है। सहायक वन संरक्षक अनुराग भटनागर के अनुसार पार्क में 15 ई रिक्शों को संचालित करने की योजना है। विभाग द्वारा निर्धारित शुल्क देकर दर्शक 1 घंटे ई रिक्शे का उपयोग कर सकेंगे।
प्रक्रिया में समय लगता है समय

वन्यजीव विभाग के उप वन संरक्षक डॉ. एएन गुप्ता ने मामले में बताया कि ई-रिक्शा जल्द चलाए जाने के प्रयास कर रहे हैं। वन्यजीवों को लाने का भी प्रयास कर रहे हैं। सीजेडआई से अनुमति स्वीकृति मांगी है। प्रक्रिया में समय लगता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो