scriptकोविड की तीसरी लहर का मुकाबला करेंगे: चिकित्सा मंत्री | Will fight the third wave of covid: Medical Minister | Patrika News

कोविड की तीसरी लहर का मुकाबला करेंगे: चिकित्सा मंत्री

locationकोटाPublished: Dec 05, 2021 07:17:23 pm

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

चिकित्सा मंत्री ने सर्किट हाउस में चिकित्सा महकमे के अधिकारियों से चिकित्सा व्यवस्था के बारे में चर्चा की। सभी अस्पतालों में बीमारियों की रोकथाम के प्रयास एवं दवाओं की उपलब्धता के बारे में निर्देश दिए। वहीं कांग्रेस कार्यालय में रैली में ज्यादा से ज्यादा कार्यकर्ताओं को ले जाने पर जोर दिया।

helth_m.jpg
कोटा. जिले का प्रभारी मंत्री बनने के बाद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा रविवार को पहली बार कोटा दौरे पहुंचे। यहां जयपुर में होने वाली कांग्रेस की रैली की तैयारियों को लेकर पार्टी कार्यालय में बैठक ली। वहीं उन्होंने सर्किट हाउस में चिकित्सा महकमे के अधिकारियों से चिकित्सा व्यवस्था के बारे में चर्चा कर सभी अस्पतालों में मौसमी बीमारियों की रोकथाम के प्रयास एवं दवाओं की उपलब्धता के बारे में निर्देश दिए। उन्होंने कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए अस्पतालों में आवश्यक चिकित्सा उपकरण, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन प्लांट स्थापना के बारे में जानकारी लेकर जनप्रतिनिधियों से संपर्क कर सभी अस्पतालों में सीबीसी जांच उपकरणों की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि कोविड की तीसरी लहर के लिए सभी अस्पतालों में आवश्यक व्यवस्थाएं समय पर सुनिश्चित करें। प्राचार्य मेडिकल कॉलेज डॉ. विजय सरदाना, सीएमएचओ डॉक्टर भूपेंद्र सिंह तंवर ने अस्पतालों में चल रहे कार्य एवं उपलब्ध संसाधनों के बारे में जानकारी दी। कोटा प्रवास के दौरान उन्होंने पत्रकारों से कहा कि ग्रामीण इलाकों में पंचायतीराज के चुनाव हैं। वहां पर हम किसी तरह का कोई हस्तक्षेप नहीं करेंगे। चुनाव अपनी जगह पर होंगे, लेकिन शहरी क्षेत्र के लोगों को रैली के लिए जरूर आमंत्रित करेंगे और बड़ी संख्या में लोग कार्यक्रम में जाएंगे। जिले में चुनाव पर उन्होंने कहा कि प्रभारी मंत्री का काम सरकार की योजनाओं का जिले में किस तरह से क्रियान्वयन हो रहा है, उसकी मॉनिटरिंग करना है, बाकी कार्यकर्ताओं का काम चुनाव का है।
मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन का कोई केस राजस्थान में सामने नहीं आया है। एक व्यक्ति जो दक्षिण अफ्रीका से आया था, वह एमएमएस अस्पताल में भर्ती है, उसकी पूरी निगरानी करी जा रही है। इसके अलावा ही जितने भी केस आएंगे उनका जिनोम सीक्वेसिंग करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोटा जिले के अधिकारियों से कई जानकारियां ली गईं हैं। किसी भी तरह की शिकायत अभी चिकित्सा सेवाओं को लेकर नहीं है। उन्होंने कहा कि जेकेलोन से लेकर मेडिकल कॉलेज और अन्य अस्पतालों को भी ठीक से दुरुस्त किया जाएगा। तीसरी लहर की कोई आशंका है, तो उसका भी मुकाबला करेंगे। ऑक्सीजन प्लांट से लेकर दवाइयां और इंजेक्शन सब कुछ पर्याप्त मात्रा में मौजूद है। सुपर स्पेशियलिटी के चिकित्सकों की कमी के बारे में भी उन्होंने कहा कि कमी अभी प्रदेश में नहीं है। परसादी लाल मीणा ने कहा कि महंगाई हटाओ रैली में कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ राहुल गांधी भी आएंगे और उन्होंने अच्छा मौका राजस्थान को दिया है। पहली बार राजस्थान के इतिहास में राष्ट्रीय रैली राजस्थान में हो रही है। इस रैली को सफल बनाने के लिए पूरी कांग्रेस की मशीनरी काम करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो