scriptWill increase the income of farmers by connecting every household | हर घर को पशुपालन से जोड़कर किसानों की आय बढ़ाएंगेः बिरला | Patrika News

हर घर को पशुपालन से जोड़कर किसानों की आय बढ़ाएंगेः बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने बूंदी में पशुपालक किसानों के लिए ऋण वितरण अभियान का आगाज किया। पुरानी कृषि उपज मंडी परिसर में आयोजित भव्य कार्यक्रम में पशुपालक किसानों को ऋण के चेक भेंट करते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि किसान हमारा अन्नदाता है।

 

कोटा

Published: June 24, 2022 11:21:13 pm

कोटा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने शुक्रवार को बूंदी में पशुपालक किसानों के लिए ऋण वितरण अभियान का आगाज किया। पुरानी कृषि उपज मंडी परिसर में आयोजित भव्य कार्यक्रम में पशुपालक किसानों को ऋण के चेक भेंट करते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि किसान हमारा अन्नदाता है। किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है। उन्होंने संबल प्रदान करने के संकल्प को सिदि्ध तक पहुंचाने के लिए हम सब सामूहिकता से प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हर घर से एक व्यक्ति को पशुपालन से जुड़ने के लिए 1.60 लाख रुपए का ऋण बेहद सस्ती दर पर दिलाया जाएगा। दूध के साथ दूध के उत्पादों को भी बढ़ावा दिया जाएगा। डेयरी स्थापित करने के लिए भी ऋण दिए जाएंगे। ऐसे किसान, युवा, खेतीहर मजदूर और महिलाएं जिनके पास स्वयं की जमीन नहीं है, यदि वे भी पशुपालन करना चाहते हैं तो उनके लिए भी ऋण की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि हम इस क्षेत्र को ऐसा एग्रीकल्चर हब बनाना चाहते हैं, जो धान, सब्जियों और अन्य कृषि उत्पादों तथा विशिष्ट डेयरी प्रोडक्ट्स से विश्व में अनूठी पहचान बनाए। बूंदी में खाद्य प्रसंस्करण यूनिट की स्थापना के प्रयास किए जाएंगे ताकि कृषि और डेयरी उत्पादों में वैल्यू एडिशन कर हम किसानों को देश तथा अन्तरराष्ट्रीय बाजारों में उनके प्रोडक्ट अच्छा दाम दिलवा सकें।
om_birla_1.jpg
सभी को मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड

बिरला ने कहा कि पिछले दो माह से गांव-गांव में विशेष शिविरों का आयोजन किया जा रहा था। अपंजीकृत रहे पशुपालकों के लिए एक बार फिर पंजीकरण शिविरों का आयोजन किया जाएगा, जिनमें पटवारी, पशु चिकित्सक, बैंक के अधिकारी भी होंगे। सभी पात्र पशुपालक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिलवाए जाएंगे।
अब किसानों और गरीबों के लिए जारी पूरी राशि खाते में पहुंचती हैः चौधरी
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि गरीब और किसानों की दशा सुधारने के काम सिर्फ भाजपा के शासन में हुआ। पहले केंद्र से 1 रुपए चलता था तो 15 पैसे ही गरीब के खाते में पहुंचता था। पीएम मोदी के राज में अब पूरा एक रुपए गरीब और किसान के खाते में पहुंच रहा है।
उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्रारंभ हुई। पीएम नरेंद्र मोदी ने कृषि सुधारों तथा किसानों के कल्याण की उस परम्परा को न सिर्फ आगे बढ़ाया बल्कि मजबूत भी किया। उन्होंने कहा कि किसानों और पशुपालकों को बिना गारंटी 1.6 लाख का ऋण दिया जा रहा है। 3.47 करोड़ आवेदनों में से 3.17 करोड़ आवेदनों को स्वीकृति जारी कर किसानों को ऋण जारी कर दिए गए हैं। किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाने की प्रक्रिया को सरल बनाया है। अब आवेदन के 14 दिन में कार्ड जारी किया जा रहा है।
पीएम मोदी के नेतृत्व में एमएसपी बढ़ाने और किसान बीमा योजना जैसे क्रांतिकारी कदमों के साथ अनेक योजनाएं भी कृषकों के कल्याण के लिए प्रारंभ की गई हैं। पहली बार राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। देशी नस्लों के संरक्षण और संवर्धन किया जा रहा है। मिट्टी हेल्थ कार्ड का लाभ 22 करोड़ से अधिक किसानों को मिल रहा है। नीम कोटेड लाकर यूरिया की कालाबाजारी समाप्त करवा दी। किसानों को यूरिया आसानी से उपलब्ध है। इन सब प्रयासों से किसान सशक्त हुआ है।
पीएम मोदी के राज में किसान हुए मजबूत
बूंदी विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि किसानों को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में अनेक कल्याणकारी योजनाएं लागू की गई हैं। केशवरायपाटन विधायक चंद्रकांता मेघवाल ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पशु पालकों को सस्ती दर पर ऋण दिलवाकर उनके परिवारों के लिए समृद्धि की नई राह खोली है। कार्यक्रम में रामगंजमंडी विधायक मदन दिलावर, कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा, भाजपा बूंदी जिलाध्यक्ष छीतरलाल राणा सहित बड़ी संख्या में प्रबुद्धजन और सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएमनाम लिए बिना PM मोदी पर नीतीश का हमला, बोले- '2014 वाले 2024 में रहेंगे तब न, विपक्ष में हमलोग आ गए हैं अब सब होगा'Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली सीएम पद की शपथ, तेजस्वी बने डिप्टी CM, कैबिनेट विस्तार बाद मेंINS Vikrant Cheating Case: बीजेपी नेता किरीट सोमैया और उनके बेटे नील को मिली बेल, जानें क्या है आईएनएस विक्रांत चीटिंग मामलाAAP का BJP पर बड़ा आरोप- दिल्ली MCD में 6000 करोड़ रुपए का हुआ घोटाला, CBI जांच के लिए मनीष सिसोदिया ने उपराज्यपाल को लिखा पत्रMaharashtra: प्रियंका चतुर्वेदी की बड़ी भविष्यवाणी-गिर जाएगी शिंदे सरकार, फडणवीस पर भी साधा निशानाअदालत न देती दखल तो तेजस्विन शंकर नहीं जीत पाते ब्रॉन्ज मेडल, दिलचस्प है कॉमनवेल्थ गेम्स तक का सफरड्रग केस में फंसे अकाली नेता बिक्रम मजीठिया को बड़ी राहत , पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट से मिली जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.