scriptWill make Barad region prosperous in education, medicine and health | लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, बरड़ क्षेत्र को शिक्षा, चिकित्सा और स्वास्थ्य क्षेत्र में समृद्ध बनाएंगे | Patrika News

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, बरड़ क्षेत्र को शिक्षा, चिकित्सा और स्वास्थ्य क्षेत्र में समृद्ध बनाएंगे

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने डाबी क्षेत्र में प्रबुद्धजनों से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि क्षेत्र का जनप्रतिनिधि होने के नाते मेरी जिम्मेदारी है कि यहां के लोगों की तकलीफों को दूर करूं। इसके लिए बरड़ क्षेत्र को शिक्षा, चिकित्सा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में समृद्ध बनाया जाएगा।

कोटा

Published: June 11, 2022 12:38:10 am

कोटा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को डाबी क्षेत्र में प्रबुद्धजनों से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि क्षेत्र का जनप्रतिनिधि होने के नाते मेरी जिम्मेदारी है कि यहां के लोगों की तकलीफों को दूर करूं। इसके लिए बरड़ क्षेत्र को शिक्षा, चिकित्सा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में समृद्ध बनाया जाएगा। स्पीकर बिरला ने कहा कि बरड़ क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को विस्तार देने के लिए यहां एक डिस्पेंसरी प्रारंभ की जाएगी। इसके अलावा दो माह बाद यहां विशेष चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर के माध्यम से ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच की जाएगी। जिन लोगों को उपचार की आवश्यकता है, उनका कोटा से दिल्ली तक निशुल्क उपचार करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि बच्चों की शिक्षा एक बेहद महत्वपूर्ण और संवेदनशील विषय है। जिन गांवों में स्कूल नहीं हैं, वहां जनसहयोग से मेरी पाठशाला स्थापित की जाएंगी। इससे मजदूर और श्रमिक जब रोजगार के लिए जाएंगे तो पीछे से उनके बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा मिल सकेगी। इसके अलावा जो बच्चे स्कूल में पढ़ रहे हैं, उनको तकनीकी तौर पर सुदृढ़ बनाने के लिए स्कूल चिन्हित कर वहां कम्प्यूटर लैब स्थापित की जाएंगी। कार्यक्रम को बूंदी विधायक अशोक डोगरा, तालेड़ा प्रधान राजेश रायपुरिया मंडल अध्यक्ष सत्य नारायण सिंह सोलंकी और राधेश्याम बैरागी ने भी संबोधित किया। बरड़ क्षेत्र में बनेगा खेल स्टेडियमस्वास्थ्य के लिए खेलों के महत्व को देखते हुए स्पीकर बिरला ने बरड़ क्षेत्र में खेल स्टेडियम के निर्माण की भी घोषणा की। उन्होंने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों से कहा कि जिस दिन वे जमीन चिन्हित कर बता देंगे, उसके तीन माह में स्टेडियम का निर्माण कार्य प्रारंभ करवा दिया जाएगा। इसके अलावा गांवों में भी छोटे खेल मैदान बनाए जाएंगे।
oml.jpg
चलेगा सुपोषित मां अभियान

स्पीकर बिरला ने कहा कि क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सुपोषित मां अभियान प्रारंभ किया जाएगा। उन्होंने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को आव्हान किया कि वे ऐसी गर्भवती महिलाओं को चिन्हित करें जिनको कि लाभान्वित करने की आवश्यकता है। इन महिलाओं के लिए प्रतिमाह स्वास्थ्य जांच की भी व्यवस्था की जाएगी।
2024 तक पहुंचाएंगे शुद्ध पेयजलस्पीकर बिरला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संकल्प को साकार करने के लिए 2024 तक कोटा-बूंदी के सभी गांवों में घर-घर शुद्ध पेयजल पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। हमारी कोशिश है कि निर्धारित अवधि में भी बरड़ क्षेत्र के गांवों में भी पेयजल पहुंचाया जाए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Assembly Speaker Election: महाराष्ट्र में विधानसभा स्पीकर का चुनाव आज, भाजपा और महा विकास अघाड़ी के बीच सीधी टक्करराहुल गांधी के बयान को उदयपुर की घटना से जोड़ा, जयपुर में रिपोर्ट दर्जMumbai News Live Updates: महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर चुनाव के लिए एकनाथ शिंदे ने आदित्य ठाकरे सहित शिवसेना विधायकों को जारी किया व्हीपहैदराबाद : बीजेपी की बैठक का आज दूसरा दिन, पीएम मोदी करेंगे संबोधितMaharashtra Politics: सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस को गर्वनर भगत सिंह कोश्यारी ने खिलाई मिठाई, तो चढ़ गया सियासी पारा!Char Dham Yatra 2022: चार धामा यात्रा को लेकर आई बड़ी खबर, केदारनाथ धाम गर्भगृह के दर्शन पर लगा प्रतिबंध हटाNIA की टीम ने केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए महाराष्ट्र के अमरावती का किया दौराउदयपुर हत्याकांड का साइडइफेक्ट! मुस्लिम फेरीवालों से सामान खरीदने पर 5100 रुपए का जुर्माना, ग्राम पंचायत का लेटर पैड वायरल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.