सर्दी ने जकड़ा-इस सीजन की सबसे ठंडी रही रात

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण हाड़ौती में सर्दी ने लोगों को 'जकड़Ó लिया है। मौसम में लगातार हो रहे परिवर्तन से इस सीजन की सबसे ठंडी रात रही। पुराने कोटा में 7.50 डिग्री सेल्सियस पारा पहुंच गया।

 

 

 

By: Abhishek Gupta

Published: 16 Dec 2020, 12:42 PM IST

कोटा. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के कारण हाड़ौती में सर्दी ने लोगों को 'जकड़Ó लिया है। मौसम में लगातार हो रहे परिवर्तन से इस सीजन की सबसे ठंडी रात रही। पुराने कोटा में 7.50 डिग्री सेल्सियस पारा पहुंच गया। जबकि नए कोटा में 10.3 डिग्री सेल्सियस रहा। कंडाके की सर्दी के कारण लोग ठिठुर गए। यदि पिछले सालों के आंकड़ों की बात करें तो 2015 में 16 दिसम्बर तक न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस पहुंचा था। उसके बाद 2011 में 9.9 डिग्री व 2019 में 5.5 डिग्री सेल्सिय रहा था। डडवाड़ा मौसम कार्यशाला के अनुसार 7.50 डिग्री सेल्सियस रहा। यह इस सीजन में सबसे कम रहा। इससे पहले इतना कम तापमान नहीं रहा।

कोहरे, गलन व सर्द हवाओं से बदली दिनचर्या
दरअसल, कोहरा, सर्द हवाएं व गलन के कारण लोगों की दिनचर्या में बदलाव आ गया। सुबह कोहरे व गलन के कारण लोग देरी से उठने लगे है। गर्म पानी से नहाने लगे है। घरों में रसोइयां भी गर्म पकवानों से महकने लगी है। सर्द हवाओं के कारण तेज धूप के बावजूद लोग गर्म कपड़ों में लदे नजर आ रहे है। दिनभर सर्द हवाएं नश्तर सी चुभ रही। इससे वाहन चालकों को सबसे ज्यादा परेशानी हो रही। शाम ढलने के बाद सर्द हवाओं का जोर बढ़ रहा है। इस कारण शरीर व हाथ सुन्न रहने लगे है। लोग घरों व बाजारों में अलाव जलाकर सर्दी से बचने का जतन करते दिख रहे। सर्द हवाओं के कारण बाजारों में भी फुटपाथ व दुकानों पर गर्म कपड़ों की खरीद के लिए भीड़ लगी रही।

इनकी डिमांड बढ़ी
शहर में तेज सर्दी के चलते कचोरी, पकौड़ी, गर्म दूध, हलवे व गजक की दुकानों पर लोगों भीड़ दिखने को मिल रही है।

ऐसे बन रहा कोहरा
पहाड़ी इलाकों में पश्चिम विक्षोभ के कारण बर्फबारी हो रही है। उससे उत्तरी हवाएं चल रही है। ठंडी हवाओं में आद्र्रता का प्रतिशत अधिक बना हुआ है। गर्म हवाओं की तुलना में सर्द हवा नमी को ग्रहण कर लेती है, जो कि जमीन के पास होती है। सुबह के कोहरे को एडवेक्शन फॉग कहा जाता है। यह समुद्र के किनारे भी देखा जा सकता है। यह कोहरा तब बनता है, जब गर्म हवा का एक हिस्सा सर्द क्षेत्र में नमी में मिल जाता है। यह कोहरा घना होता है।

Abhishek Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned