चलती ट्रेन में महिला ने दिया नवजात को जन्म

जच्चा- बच्चा दोनों सुरक्षित, कोटा स्टेशन पर एक घंटे रूकी रही ट्रेन

By: Mukesh

Published: 23 May 2020, 07:29 PM IST


कोटा. कोरोना महामारी के मद्देनजर मजदूरों को उनके गन्तव्य स्थान पर पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन में शनिवार सुबह एक महिला ने नवजात को जन्म दिया। कोटा स्टेशन पर जच्चा-बच्चा की जांच में दोनों स्वस्थ मिले। इस पर उन्हें उसी ट्रेन से भदोही के लिए रवाना किया गया।


जीआरपी थाना प्रभारी उपनिरीक्षक लक्ष्मण सिंह ने बताया कि ट्रेन नम्बर 09357 बसई (मुम्बई) से उत्तरप्रदेश के भदोही श्रमिक स्पेशल ट्रेन जा रही थी। इसी दौरान रास्ते में शनिवार सुबह साढ़े 10 बजे ट्रेन कोटा स्टेशन पर पहुंची। इस पर जीआरपी को सूचना मिली कि ट्रेन के कोच नम्बर एसआर 14522 में एक उत्तरप्रदेश के जौनपुरा जिले के गांव कटेसर निवासी महिला सुमन कनौजिया भी अपने पति प्रमोद कनौजिया के साथ यात्रा कर रही थी। इसी दौरान महिला को ट्रेन में सुबह करीब साढ़े 7 बजे प्रसव पीड़ा शुरू हो गई और सुबह करीब 8 बजे ट्रेन में ही प्रसव हो गया।


कोटा स्टेशन पर महिला यात्री जिस केबिन में थी। वहां रेलवे चिकित्सालय की महिला चिकित्सक डॉ.दीप्ति शुक्ला द्वारा प्रसुता व नवजात की जांच कर प्राथमिक उपचार किया गया। कोटा रेलवे स्टेशन पर नवजात के लिए डीयर्स मिल्क की व्यवस्था की गई। जच्चा व बच्चा दोनों के स्वस्थ होने की संतुष्टि होने पर महिला को इसी ट्रेन से भदोही के लिए रवाना किया गया। इस दौरान करीब एक घंटे तक ट्रेन कोटा स्टेशन पर रूकी रही।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned