script

आंगनबाड़ी केन्द्रों का एंडरॉइड मोबाइल से भेजना होगा हिसाब

locationकोटाPublished: Feb 20, 2020 02:29:54 pm

Submitted by:

Dilip DILIP VANVANI

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को कॉमन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर पर केन्द्र खोलने का समय, बच्चे की उपस्थिति की फोटो, पोषाहार की प्रतिदिन स्थिति, सर्वे रिपोर्ट सहित जानकारियां अपलोड करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

Women and Child Development Department

Women and Child Development Department

रावतभाटा. उपखंड के आंगनबाड़ी केन्द्रों की दशा अब जल्द ही सुधरेगी। प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र की स्थिति पर अधिकारियों की सीधी नजर होगी, क्योंकि अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को केन्द्र खोलने का समय, बच्चे की उपस्थिति का फोटो, पोषाहार की प्रतिदिन की स्थिति, सर्वे रिपोर्ट सहित अन्य जानकारी एंडरॉइड फोन से भेजनी होगी। इसके लिए प्रत्येक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का एंडरॉइड मोबाइल भी दिया गया है।
Read more: अंकों के फेर में नहीं पड़े, तनावमुक्त रहकर दें परीक्षा…
उपखंड मेंं 134 आंगनबाड़ी केन्द्र हैं। इनमें से 128 आंगनबाड़ी केन्द्र की कार्यकर्ताओं को एंडरॉइड मोबाइल दिए गए हैं। बाकी 6 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर कार्यकर्ताओं को अभी हाल में ही लगाया गया है। इन्हें भी जल्द ही मोबाइल उपलब्ध कराया जाएगा। महिला पर्यवेक्षक प्रेम तम्बोली ने बताया कि राष्ट्रीय पोषण मिशन के अंतर्गत आंगनबाडी केन्द्रों को कॉमन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर से जोड़ा जा रहा है।
Read more: चलती बस में सड़क पर चिंगारी देखी तो फफक पड़े, मची चीख-पुकार….
मिल रहा प्रशिक्षण
भैंसरोडग़ढ बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय के
वरिष्ठ सहायक अनूप सोनी ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को कॉमन एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर पर केन्द्र खोलने का समय, बच्चे की उपस्थिति की फोटो, पोषाहार की प्रतिदिन स्थिति, सर्वे रिपोर्ट सहित जानकारियां अपलोड करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण की शुरुआत बुधवार से भैंसरोडग़ढ में प्रत्येक सेक्टर के राजीव गांधी केंद्र में हुई है। प्रशिक्षण 12 दिनों तक चलेगा, जो तीन-तीन दिवस के चार चरणों में चलेगा।
पहले रजिस्टर में भरती थी सूचनाएं
कार्यकर्ताओं को पहले 11 रजिस्टर में सूचनाएं भरनी होती थी। अब मोबाइल एप्प के माध्यम से 10 माडॅयूल में सूचनाएं भरी जाएंगी। आंगनबाड़ी केन्द्रंों पर दी जा रही सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करने को लेकर एप के माध्यम से सूचनाएं मंगवाई जाएंंगी। ताकि अधिकारी भी दफ्तर में बैठे-बैठे सारी स्थिति से अवगत हो सकें। ब्लॉक समन्वयक नवीन वर्मा, शीला चैधरी, मनोज जाट, आशीष गुप्ता, नारायण सालवी व ब्लॉक परियोजना सहायक शहनाज खान, मधु कुमारी गर्ग आदि प्रशिक्षण दे रही हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो