केबीसी में छाया कोटा का विश्व कीर्तिमान

केबीसी में छाया कोटा का विश्व कीर्तिमान

Deepak Sharma | Publish: Sep, 09 2018 07:00:09 PM (IST) Kota, Rajasthan, India

होस्ट अमिताभ बच्चन के सवाल पूछते ही खुशी से झूम उठे कोटावासी

कोटा . चतुर्थ अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर कोटावासियों की ओर से बनाया गया विश्व कीर्तिमान एक बार फिर देशभर में चर्चा का विषय बन गया है। शुक्रवार रात प्रसारित 'कौन बनेगा करोड़पतिÓ के एपिसोड में शो के होस्ट अमिताभ बच्चन ने जब हॉट सीट पर बैठे प्रतिभागी से एक प्रश्न पूछा तो कोटावासी खुशी से उछल पड़े। अमिताभ ने पूछा कि '2018 में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर किस शहर में एक साथ 1 लाख से अधिक लोगों ने योग कर गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया?Ó। इस सवाल के ऑप्शन में (जयपुर), (जोधपुर), (कोटा) व (उदयपुर) शहरों के नाम दिए गए।

प्रतियोगिताओं में खिलाडिय़ों ने दिखाया दमखम

फोन ओ फ्रैण्ड लाइफ लाइन ली

हॉट सीट पर बैठे प्रतिभागी इस सवाल का जबाव नहीं दे पाए। इस पर उन्होंने फोन ओ फ्रैण्ड लाइफ लाइन की मदद ली। इस पर उन्हें सही जवाब कोटा बताया गया।

वीडियो हुआ वायरल
कोटावासी जब अपने घरों पर यह एपिसोड देख रहे थे और कोटा से जुड़ा सवाल आया तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उन्होंने तत्काल टीवी से ही इसका वीडियो शूट किया और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

दो लाख लोगों ने
किया था योग

नदी, नालों में उफान के साथ बड़ी संख्या में गांव टापू बन गए, चहुंओर बाढ़ जैसे हालात

गौरतलब है कि अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को कोटा के आरएसी ग्राउंड में प्रदेश स्तरीय योग दिवस समारोह आयोजित किया गया था। इसमें मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी शामिल हुई थी। योगगुरु बाबा रामदेव ने करीब 2 लाख लोगों को सामूहिक अभ्यास करवाया था। कोटा कोचिंग के करीब 70 हजार स्टूडेंट, 25 बाहरी और शहर के करीब 60 हजार लोगों ने इसमें भागीदारी की थी। गिनीज की टीम ने 1 लाख 900
लोगों को योग प्रॉटोकोल के मानकों पर खरा मानते हुए विश्व रिकॉर्ड दिया था। इस विश्व रिकॉर्ड को सामान्य ज्ञान की पुस्तकों में अपडेट किया है। वहीं हाल ही में हुई एलडीसी प्रतियोगी परीक्षा में भी इस पर सवाल पूछा गया था।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned