script

National Medical Commission : पीजी मेडिकल स्टूडेंट्स की कार्यदशा चिंताजनक

locationकोटाPublished: Aug 12, 2022 11:02:24 pm

Submitted by:

Jaggo Singh Dhaker

मेडिकल संस्थानों में कार्यरत पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल स्टूडेंट्स पर अत्यधिक कार्यभार, वीकली ऑफ की अनुपलब्धता तथा आपात परिस्थितियों में भी छुट्टियां नहीं मिलने से उन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इसे नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) ने गंभीरता से लिया है।

mbs.jpg
कोटा. मेडिकल संस्थानों में कार्यरत पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल स्टूडेंट्स पर अत्यधिक कार्यभार, वीकली ऑफ की अनुपलब्धता तथा आपात परिस्थितियों में भी छुट्टियां नहीं मिलने से उन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इसे नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) ने गंभीरता से लिया है। हालात सुधारने के लिए सरकारी एवं निजी मेडिकल संस्थानों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। मेडिकल पीजी स्टूडेंट्स की शिकायतों पर नेशनल मेडिकल कमीशन ने गहन विचार विमर्श और अध्ययन किया है। नेशनल मेडिकल कमीशन ने मेडिकल संस्थान प्रमुखों को लिखा है कि वे पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल स्टूडेंट्स को वीकली ऑफ तथा आवश्यक होने पर छुट्टियों की उपलब्धता की व्यवस्था करें। मेडिकल पीजी स्टूडेंट्स को कार्यस्थल पर तनाव-मुक्त तथा सकारात्मक माहौल देना मेडिकल संस्थानों का दायित्व है। जारी किए गए दिशा निर्देशों में यह भी कहा गया है कि मेडिकल संस्थान इसके लिए एक कमेटी का गठन करें तथा कमेटी की ओर से मेडिकल पीजी स्टूडेंट्स के मानसिक स्वास्थ्य एवं कल्याण के लिए उठाए गए कदमों को समय-समय पर बोर्ड को सूचित करें। बोर्ड ने मेडिकल पीजी स्टूडेंट्स के मानसिक स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए नियमित योग कक्षाएं लगाने की भी हिदायत दी है। मेडिकल कैरियर काउंसलर देव शर्मा ने बताया कि कार्य स्थल पर व्यवहार को लेकर भी रेजीडेंट चिकित्सक व्यथित रहते हैं। इस तरह की शिकायतें भी एनएमसी को मिली हैं। वहीं एनएमसी की ओर से किए गए नोटिफिकेशन में सभी मेडिकल संस्थान प्रमुखों को निर्देश दिए गए हैं कि वे फीमेल मेडिकल पीजी स्टूडेंट्स को लेकर विशेष सतर्कता बरतें। उनके प्रति किसी भी तरह की अशिष्टता तथा दुर्व्यवहार नहीं हो। फीमेल पीजी स्टूडेंट्स के प्रति अशिष्टता, दुर्व्यवहार तथा आत्महत्या की सभी घटनाओं की सूचना नेशनल मेडिकल कमिशन को समय रहते अनिवार्य तौर पर रिपोर्ट की जाए।
साप्ताहिक अवकाश देने के निर्देश
कोटा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एवं नियंत्रक डॉ. विजय सरदाना ने बताया कि सभी विभागाध्यक्षों को यह निर्देश दिए हैं कि रेजीडेंट चिकित्सकों को नियमित रूप से साप्ताहिक अवकाश दें। उनकी समस्याओं के निस्तारण के लिए कमेटी का गठन किया जाएगा। इसमें डॉ. नीलेश जैन, डॉ. दीपिका मित्तल और डॉ. सचिन जोशी को शामिल किया जाएगा।
फैक्ट फाइल
60202 पीजी सीट हैं देशभर में

31,185 पीजी सीट थी 2014 से पहले
93 प्रतिशत सीट बढ़ी हैं पिछले 8 साल में

322 सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं देश में
290 निजी मेडिकल कॉलेज हैं देश में

ट्रेंडिंग वीडियो