scriptअधिनस्थ सेवा चयन आयोग के गठन के बाद इन विभागों में आएंगी वैकेंसी | UPSSSC jobs sarkari naukri in UP government news in hindi | Patrika News

अधिनस्थ सेवा चयन आयोग के गठन के बाद इन विभागों में आएंगी वैकेंसी

locationलखनऊPublished: Jan 22, 2018 01:43:56 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

UP में खाली पड़े 60 हजार पदों पर जल्द ही भर्ती शुरू हो जाएगी। अधिनस्थ सेवा चयन आयोग का हुआ गठन…

fff

लखनऊ. सूबे में खाली पड़े 60 हजार पदों पर जल्द ही भर्ती शुरू हो जाएगी। योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) के गठन की मंजूरी दे दी है। चंद्रभूषण पालीवाल को इस आयोग का अध्यक्ष बनाया गया है। वहीं डॉ. सीमा रानी, ह्रदय नारायण राव, अरुण सिन्हा, डॉ. ओम प्रकाश मिश्र, अशोक कुमार अग्रवाल को इस आयोग का सदस्य बनाया गया है। अब यूपीएसएसएससी के जरिए जल्द ही भर्तियां शुरू हो जाएंगी। हम आपको बता रहे हैं कि किन विभागों में नौकरी के अवसर आएंगे-

इन विभागों में होंगी भर्तियां

दरअसल, मंडी परिषद व मंडी समितियों में कनिष्ठ सहायक व लेखा लिपिक से लेकर सांख्यिकी संगणक, आशुलिपिक, अवर अभियंता, मंडी निरीक्षक, पर्यवेक्षक और मंडी सचिवों के बड़े पैमाने पर खाली पड़े पदों के कारण मण्डियों के कामकाज प्रभावित हो रहा है। इसी प्रकार मंडी परिषद व मंडी समितियों में समूह ‘ख’ के विपणन अधिकारी, प्रचार अधिकारी, विधि अधिकारी, सहायक अभियन्ता, सांख्यिकी अधिकारी, अनुश्रवण अधिकारी तथा प्रोग्रामर की सीधी भर्ती के पद खाली हैं।

जल्द शुरू होंगी भर्तियां

बता दें कि योगी सरकार के सत्ता में आने के बाद आयोग के तत्कालीन अध्यक्ष राज किशोर यादव व एक को छोड़ बाकी अन्य सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया था। उस समय आयोग में तमाम पदों के लिए इंटरव्यू हो रहे थे।पिछले दिनों योगी सरकार ने रिक्त पदों पर भर्ती को शीर्ष प्राथमिकता में लेते हुए आयोग के गठन से जुड़ी प्रक्रिया फिर शुरू कर दी थी। इन पदों के लिए अवकाश प्राप्त आईएएस अधिकारियों से लेकर सैकड़ों की संख्या में लोगों ने आवेदन किए थे। अब अन्य आयोगों में भी जल्द ही नियुक्तियां कर दी जाएंगी।

पारदर्शी भर्ती के लिए समूह ग और ख के अराजपत्रित पदों पर भर्ती में इंटरव्यू खत्म किया जा चुका है। अब आयोग के पुनर्गठन का काम जल्द से जल्द पूरी करने की योजना है। मुख्य सचिव राजीव कुमार की अध्यक्षता वाली कमेटी आवेदकों के नाम पर विचार-विमर्श कर चुकी है।

कैबिनेट ने लगाई थी मुहर

वहीं पिछले दिनों कैबिनेट ने समूह ‘ख’ के पदों को उ‌त्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के माध्यम से और समूह ‘ग’ के पदों को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के जरिये भरने के प्रस्ताव को हरी झंडी दी है। कैबिनेट ने कहा है कि उ‌त्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग से समूह ‘ख’ के पदों को तथा अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से समूह ‘ग’ के पदों को सुचिता एवं पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया से भरने से योग्य अभ्यर्थी प्राप्त होंगे।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो