script130 मरीजों को मिला साधारण सर्दी जुकाम | 130 patients get common cold | Patrika News
कुचामन शहर

130 मरीजों को मिला साधारण सर्दी जुकाम

कुचामनसिटी. मौसम में ठण्ड का असर बढने के बाद सर्दी, जुकाम के मरीजों की संख्या दूसरे दिन भी लगातार बढी हुई रही। अब चिकित्सालय में मरीजों का आउटडोर भी लगातार बढ रहा है, हालांकि अब तक कोरोना के लक्षण नहीं मिले है।

कुचामन शहरMar 28, 2020 / 05:48 pm

Hemant Joshi

कुचामन में बस स्टेण्ड पर बेवजह घूमने वाले युवाओं से समझाइश करती पुलिस।

कुचामन में बस स्टेण्ड पर बेवजह घूमने वाले युवाओं से समझाइश करती पुलिस।


इधर एसडीएम ने सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक आवश्यक सेवाओं को जारी रखने के आदेश दिए है लेकिन दुकानदारों ने सुबह 2 घंटे बाजार खुले और वापस बंद हो गए।
चिकित्साधिकारी डॉ. वी. के. गुप्ता ने बताया कि शनिवार को राजकीय चिकित्सालय में आठवें दिन 231 मरीजों की स्क्रीनिंग की गई। स्क्रीनिंग में शामिल सभी लोग दूसरे राज्यों से कुचामन क्षेत्र में पहुंचे यात्री शामिल है। इन सभी यात्रियों को होम आइसोलेट किया गया है। हालांकि अब तक किसी भी यात्री व साधारण सर्दी जुकाम के अलावा कोरोना के लक्षण नहीं मिले है। खास बात यह रही कि शनिवार को सर्दी, जुकाम व साधारण बुखार के भी 130 मरीजों की स्वास्थ्य जांच कर परामर्श दिया गया है। हालांकि चिकित्सा विभाग इन मरीजों पर भी लगातार कोरोना से बचाव को लेकर निगरानी बनाए हुए है।
यूं समझे कोरोना के मुख्य लक्षण-
कुचामन क्षेत्र में हालांकि कोरोना से संबंधित लक्षणों का कोई संदिग्ध नहीं मिला है लेकिन चिकित्सकों का कहना है कि यदि तेज बुखार, सुखी खांसी और सांस लेने में दिक्कत हो तो तत्काल चिकित्सा विभाग को सूचित करें एवं परिजनों से दूरी बना लें। डॉ. गुप्ता ने बताया कि ऐसे मरीज की तत्काल जांच की जाएगी एवं आवश्यक उपचार किया जाएगा।
4 लोगों को किया जाएगा होम आइसोलेट-यहां क्वारेंटाइन हाउस में रह रहे 4 विदेशी यात्रियों की कोरोना जांच नेगेटिव आने पर अब इन्हें होम आइसालेशन में भेजा जाएगा। चिकित्सकों के अनुसार फिलहाल इन लोगों को अपने घर में ही परिजनों से दूर आइसोलेट रहना चाहिए। जिससे आगामी दिनों में किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ें।
दो घंटे ही खुली दुकानें-
कुचामन एसडीएम बाबूलाल जाट ने शनिवार की सुबह किराणा दुकानें व सब्जियों के ठेलों के लिए सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक का समय निर्धारित किया है। हालांकि बाजार में आम जन की आवाजाही नहीं होने से किराणा व्यापारियों ने भी दो घंटे बाद अपनी-अपनी दुकानें बंद कर दी। एसडीएम जाट ने बताया कि घरों में रह रहे लोग आवश्यक सामग्री की होम डिलीवरी मंगवा सकते है। बाजार में अनावश्यक घूमने की जरुरत नहीं है। हांलाकि पुलिस भी मुख्य मार्गों में बेवजह घूमने वाले से समझाइश करती नजर आई।
भीख मांग रहे है परिवार- शहर में शनिवार को कुछ परिवार भीख कर अपना पेट भरते हुए नजर आए। शहर के बस स्टेण्ड से गुजरते हुए एक बनबागरिया परिवार की महिलाओं ने बताया कि उनके पास कोई राशन सामग्री नहीं पहुंची है, जिसके चलते उन्हें भीख मांग कर अपना पेट पालना पड़ रहा है, खास बात यह थी कि इन महिलाओं के साथ एक बालक भी था, जिसका पैर फ्रेक्चर था।

Home / Kuchaman City / 130 मरीजों को मिला साधारण सर्दी जुकाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो